scorecardresearch

Long weekends in August: अगस्त के लंबे वीकेंड के लिए बुकिंग में तेजी, इन तगड़े ऑफर के जरिए यात्रियों को लुभा रही कंपनियां

Long weekends in August: अगर आप अपने डेली रूटीन से कुछ दिनों का रेस्ट लेना चाहते हैं तो यह महीना बहुत बेहतर समय है क्योंकि तीन लंबे वीकेंड हैं.

Long weekend bonanza OTAs Travel Industry gear up to brace the rush open box of offers to attract tourists
अगस्त के लंबे वीकेंड को भुनाने के लिए ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियं कई ऑफर उपलब्ध करा रही हैं.

Long weekends in August: अगर आप अपने डेली रूटीन से कुछ दिनों का रेस्ट लेना चाहते हैं तो यह महीना बहुत बेहतर समय है. त्योहारों के चलते इस महीने तीन लंबे वीकेंड पड़ रहे हैं. मुहर्रम, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के चलते इस महीने तीन लंबे वीकेंड आपको घूमने का मौका दे रहे हैं. इसे भुनाने के लिए मार्केट में कई ऑफर्स भी उपलब्ध हैं जिसके जरिए अपनी छुट्टियों का मजा बढ़ा सकते हैं. इस साल अगस्त के बाद दशहरा, दीवाली, गुरुनानक जन्मदिन और नए साल के मौके पर भी लांग वीकेंड का लुत्फ उठा सकते हैं. ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों ने कई शानदार ऑफर पेश किए हैं जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है.

Paytm के शेयरों में 5 दिन में 8% की उछाल, एक्सिस कैपिटल ने दी Buy रेटिंग, चेक करें टारगेट प्राइस

शानदार ट्रैवल ऑफर की डिटेल्स

  • बुकिंगडॉटकॉम गेटवे डील ऑफर कर रही है जिसके तहत न्यूनतम 15 फीसदी का डिस्काउंट हासिल कर सकते हैं. यह 30 सितंबर 2022 तक के स्टे के लिए वैलिड है. इसके अलावा बुकिंगडॉटकॉम अपने सभी अकाउंट होल्डर्स को जीनियम प्रोग्राम के लेवल 1 का एक्सेस दे रहा है जिसके लिए पूर्व बुकिंग का कोई मिनिमम क्राइटेरिया नहीं पूरा करना है. इसके जरिए बुकिंगडॉटकॉम के तहत दुनिया भर में हजार प्रॉपर्टीज की बुकिंग पर एक्सक्लूसिव 10 फीसदी का डिस्काउंट हासिल कर सकते हैं. सभी यात्रियों को सिर्फ बुकिंगडॉटकॉम का ऐप डाउनलोड कर लॉग इन करना है और जीनियस लोगो में दाकर सभी बेनेफिट्स, डिस्काउंट्स और पर्क्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं.
  • मेकमायट्रिप ने एक #NoBetterTimeCampaign लॉन्च किया है. इसके तहत होमस्टे पर 30 फीसदी, डोमेस्टिक होटलों में 25 फीसदी, डोमेस्टिक फ्लाइ्टस पर 20 फीसदी और इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर 15 हजार रुपये तक की छूट हासिल कर सकते हैं.

RBI ने इस साल तीन बार में ब्याज दरों में 1.40% किया इजाफा, ये हैं मॉनेटरी पॉलिसी की 10 बड़ी बातें

ट्रैवल इंडस्ट्री की क्या है मौजूदा स्थिति

  • किंग्स होटल एंड रिजॉर्ट के प्रवक्ता श्रेयस कुडलकर का कहना है कि उनके यहां अकुपेंसी रेट 95 फीसदी पर पहुंच चुका है. एक महीने पहले से उनके पास लांग वीकेंड्स के लिए रिक्वेस्ट्स आने लगी हैं और ट्रैवलर्स लोनावाला. करनाला, गोवा और अलीबाग जैसे हिल टाउन को प्रिफर कर रहे हैं. ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी और ट्रैवल व हॉस्पिटैलिटी इंडलस्ट्री के अन्य स्टेकहोल्डर्स लोगों का रूझान पॉजिटिव देख रहे हैं.
  • ixigo के ग्रुप सीईओ और को-फाउंडर आलोक बाजपाई से जब यात्रा के प्रकार और फेवरेट डेस्टिनेशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि इस समय लोग अपने मनोरंजन, स्टेकेशंस और लांग ब्रेक को होमटाउन के लिए यात्रा करने को प्रमुखता दे रहे हैं. इसके अलावा गोवा जैसे बीच डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट की सर्च क्वैरीज में 100 फीसदी से अधिक की उछाल दिख रही है. केरल का कुर्ग और पोंडिचेरी इस मानसून सत्र में लोगों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बना है. इसके अलावा लांग वीकेंड के लिए मालदीव, बाली, बैंकाक और दुबई जैसे शॉर्ट इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस भी हॉट बने हुए हैं.
  • बुकिंगडॉटकॉम की रीजनल कॉमर्शियल डायरेक्टर रितु मेहरोत्रा के मुताबिक अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 78 फीसदी भारतीय ट्रैवलर्स आरामदायक यात्रा को महत्ता दे रहे हैं और अगस्त के लिए लोनावाला, जयपुर, उदयपुर, पुडुचेरी और गोवा की बुकिंग अधिक हो रही है. इसके अलावा इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की बात करें तो अगस्त के लांग वीकेंड के लिए लोगों की पसंद थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर और मलेशिया पसंदीदा विकल्प बना है.
  • मेकमायट्रिप के सीओओ विपुल प्रकाश के मुताबिक सबसे अधिक बुकिंग, गोवा, उदयपुर, जयपुर, पोडिचेरी, लोनावाला, वायनाड, ऊटी और रिषिकेश के लिए हो रही है. विदेशों की बात करें तो सिंगापुर, थाईलैंड और दुबई हॉट डेस्टिनेशन हैं. इसके अलावा बाली, इंस्तांबुल और लंदन के लिए भी बुकिंग हो रही हैं.

(आर्टिकल: तरुण भारद्वाज)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Consumer News

TRENDING NOW

Business News