Independence Day offers: जश्न-ए-आजादी के मौके पर करें स्मार्ट शॉपिंग, इन 4 टिप्स का रखें ध्यान

जश्न-ए-आजादी के आलावा अगस्त महीना देश में त्योहारों के सीजन की शुरुआत के लिए जाना जाता है. रक्षाबंधन के बाद जश्न-ए-आजादी, जश्न-ए-आजादी के बाद कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश उत्सव, पितृ पक्ष, नवरात्र और दिवाली जैसे कई बड़े त्योहारों की लंबी एक सूची है. ऐसे में घर की साफ-सफाई के साथ लोग बाजारों से खूब खरीदारी भी […]

Independence Day offers: जश्न-ए-आजादी के मौके पर करें स्मार्ट शॉपिंग, इन 4 टिप्स का रखें ध्यान

जश्न-ए-आजादी के आलावा अगस्त महीना देश में त्योहारों के सीजन की शुरुआत के लिए जाना जाता है. रक्षाबंधन के बाद जश्न-ए-आजादी, जश्न-ए-आजादी के बाद कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश उत्सव, पितृ पक्ष, नवरात्र और दिवाली जैसे कई बड़े त्योहारों की लंबी एक सूची है. ऐसे में घर की साफ-सफाई के साथ लोग बाजारों से खूब खरीदारी भी करना पसंद करते हैं और बाजार भी त्योहारों के इस सीजन में नए-नए लुभावने ऑफर का ऐलान कर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तैयार रहते हैं. इस कतार में ऑफलाइन स्टोर के अलावा फ्लिपकार्ट (Flipkart), एजीओडॉटकाम (Ajio.com), अमेजन (Amazon), मिंतरा (Myntra), क्रोमा (Croma)  जैसे तमाम ऑनलाइन स्टोर लुभावने ऑफर, कैशबैक ऑफर और बंपर डिसकॉउंट का एलान कर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने में जुटे रहते हैं. ऐसे माहौल में ग्राहक इन बातों का ध्यान रख आसानी से स्मार्ट शापिंग कर कर सकते हैं.


चेक करें बंपर ऑफर वाला सामान आपके लिए जरुरी है या नहीं


त्योहारों के इस सीजन में ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर बंपर ऑफर के एलान के साथ बिकने वाला सामान इसलिए खरीदना जरुरी नहीं है क्योंकि वह काफी सस्ता है बल्कि उसे खरीदने से पहले देख लें उस सामान की आपको जरुरत है या नहीं. चलिए इस बात को ऐसे समझिए की इस जश्न-ए-आजादी के मौके पर आपके मोबाइल के नोटिफिकेशन बार में ऑनलाइन स्टोर से 50 या 60 फीसदी ऑफर के साथ लैपटॉप खरीदने का बार-बार मैसेज आ रहा है. एक दो बार नजरअंदाज करने के बाद तीसरी बार आप उसे खरीदने का मन बना लिया लेकिन जब आप ऑनलाइन स्टोर से ऑर्डर करने बैठे तो पता चला कि कांबो ऑफर के नाम से दो और सामान सस्ते में खरीदने का ऑफर दिया जा रहा है. अब यहां आपको स्मार्ट शापिंग करनी है.सबसे पहले ये देखिए कि उन सामानों की आपको जरुरत है या नहीं.

5G in India: भारत में जल्द शुरू होगा 5G नेटवर्क, क्या आपको भी इसे लेकर है ये 5 गलतफहमियां, जान लें क्या है सच


ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर बिकने वाले सामानों के कीमत व क्वालिटी दोनों की तुलना करें


बंपर ऑफर देने के मामले में ऑफलाइन रिटेलर, ऑनलाइन स्टोर से बिल्कुल भी पीछे नहीं हैं. दरअसल आजकल वह भी मिड-ईयर सेल्स, फेस्टिव ऑफर, एंड-ऑफ-सीज़न सेल्स के नाम से ग्राहकों को लुभावने ऑफर देना सीख गए हैं. ऐसे में ग्राहक को चाहिए को ऑनलाइन स्टोर पर धड़ल्ले से बिक रहे सामान उसी कीमत पर ऑफलाइन रिटेलर के यहां भी मिल जा रहे हैं तो उस सामान की खरीदारी करने के लिए ऑफलाइन रिटेलर को वरीयता दें. ऐसा कर आप अपनी जरुरत के अनुसार मनपसंद सामान को ले सकेंगे. जबकि ऑनलाइन स्टोर पर सामान जैसे शर्ट को पहनकर उसकी फिटिंग को परखा नहीं सकता. एक बार ऑर्डर करने के बाद आप उसकी वापसी करने से भी हिचकने लगते हैं.

VLC Player Banned in India: वीएलसी मीडिया प्लेयर पर लगा बैन, इस बड़ी वजह से सरकार ने लगाया प्रतिबंध


खरीदारी करते समय EMI या लोन जैसी स्किम अपनाने से बचें


आज के समय में फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ऑनलाइन ई-कामर्स स्टोर और ऑफलाइन रिटेलर EMI या लोन जैसी स्किम का हवाला देकर खरीदारी के लिए ऑफर देते हैं. कई बार लुभावने इन्हीं स्कीम में फंसकर ग्राहक सामान को फ्री में खरीद पाने की गलती कर बैठता है. जबकि वह सामान बिजनेस प्लानिंग के तहत ऑनलाइन ई-कामर्स स्टोर या ऑफलाइन स्टोर पर लुभावने ऑफर के बेची जाती है. खरीने के बाद ग्राहक को पता चलता है कि इस सामान कीमत अदा करने के लिए उसे ढेर सारे हिडेन चार्जेज चुकाने पड़ जाते हैं साथ उसका क्रेडिट स्कोर भी काफी खराब हो जाता है. इस तरह की खरीदारी करने से ग्राहको को बचना चाहिए.

WhatsApp New Features: चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप, ऑनलाइन स्टेटस छिपाने का भी ऑप्शन, प्राइवेसी बढ़ाएंगी ये नई खूबियां

पुराने दौर के समानों को खरीदने से बचना चाहिए


कई बार ऐसा भी होता है कि ऑनलाइन रिटेलर ज्यादा से ज्यादा ऑफर साथ ही सीमित समय तक उसकी उपलब्धता का हवाला देकर पुराने सामानों को बेचता है. दरअसल रिटेलर की नियत में खोट होता है और होता ये है कि वह उस सामान से छुटकारा पाना चाहता है. ओर ऐसे में ऑफर देकर उस पुराने सामान को बेचना चाहता है. इस तरह के सामानों की खरीदारी करने से पहले ग्राहकों को पुराने दौर के सामान की ठीक से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए. साथ ही उस सामान की कीमत अन्य दुकानों पर जाकर परख लेनी चाहिए.


खरीदारी से पहले अगर आप इन चार मानकों को अपनाते हैं तो आप न सिर्फ स्मार्च शापिंग करते हैं बल्कि इस त्यौहार के सीजन में अपना नुकसान होने से बचा लेते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News