scorecardresearch

Cheapest Home Loan: रेट हाइक के दौर में पा सकते हैं सस्ता होम लोन, करने होंगे ये काम

सस्ते होम लोन की तलाश से पहले बजट, क्रेडिट स्कोर, इंटरेस्ट रेट समेत कई मुद्दे पर पूरी रखें अपनी तैयारी

Cheapest Home Loan: रेट हाइक के दौर में पा सकते हैं सस्ता होम लोन, करने होंगे ये काम
फेस्टिव सीजन में कई बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां होम लोन पर दे रही हैं भारी छूट.

Cheapest Home Loan: भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वॉइन्ट्स बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया है. इस साल मई के बाद यह चौथी बार है जब रेपो दरों में इजाफा किया गया है. जिसके बाद होम लोन की ब्याज दरें बढ़ना तय है, क्योंकि हर बार रेपो रेट में बढ़ोतरी होने पर बैंकों और अन्य फाइनेंशियल संस्थानों के लिए फंडिंग महंगी हो जाती है. अगर आप सस्ता होम लोन तलाश रहे हैं तो आपको थोड़ा सा रिसर्च करना होगा. क्योंकि इस फेस्टिव सीजन में कई बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां ग्राहकों को होम लोन पर ऑफर दे रही है. इसके लिए आप को लोन से जुड़ी कुछ तैयारियां करनी होंगी.

बजट तय करें

सबसे पहले आपको घर खरीदने के लिए एक बजट तय करना होगा. बजट बनाने के बाद आप को यह देखना होगा कि डाउन पेमेंट के बाद आपके पास कितने पैसे बचेंगे. इससे ये पता चलेगा कि आप को बैंक से कितनी रकम का लोन लेना है. इसके बाद आप को अपनी जरूरत के हिसाब से बकाया राशि को लोन के रूप में बैंक से लेने के बारे में विचार करना होगा.

रेट हाइक के दौर में कहां करें निवेश? शॉर्ट टर्म फंड दिलाएंगे बेहतर रिटर्न

आपका क्रेडिट स्कोर

बजट बनाने के बाद सबसे पहले आप को अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए, क्योंकि यह तय करेगा कि आप जरूरत के हिसाब से लोन मिलेगा या नहीं. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है तो आपको लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर इससे कम है, तो आपको लोन लेने में परेशानी हो सकती है. इसलिए समय रहते अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए.

डॉक्यूमेंट तैयार करें

जब आप क्रेडिट स्कोर और लोन से जुड़ी जानकारी जुटा लेतें हैं, तो आपको उन डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट तैयार करनी चाहिए, जिनकी लोन के लिए जरूरत होगी. इन डॉक्यूमेंट्स से जुड़ी जानकारी के लिए बैंक को कॉल या फिर उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है. इसके साथ ही आप बैंक की किसी भी शाखा पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

ब्याज दरों की तुलना करें

लोन लेने से पहले आप को अलग-अलग बैंकों द्वारा दिये जा रहे होम लोन और उनपर ली जा रही ब्याज दरों के बारे में जरूर तुलना करनी चाहिए. इसके लिए आप अलग-अलग बैंकों की वेबसाइड पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही आज मार्केट में ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं, जो आपको किसी भी पॉलिसी या प्लान के बारे में तुलनात्मक रिपोर्ट देती हैं. 

लोन के लिए अप्लाई करें 

ब्याज और अन्य कसौटियों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किये गए बैंक में लोन के लिए अप्लाई करें. यह आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से किया जा सकता है. हालांकि हमेशा कहा जाता है कि आप को ऐसे बैंक से लोन का व्यवहार करना चाहिए, जिससे आप वित्तिय लेनदेन करते हैं. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है. आप को वहां से लोन लेना चाहिए जहां से आप को फायदा या अच्छी डील मिल रही हो. 

फेस्टिव सीजन में महंगाई की मार, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 6 रुपये तक इजाफा

लोन का भुगतान

लोन के लिए जरूरी फॉर्मेलिटी पूरी होने के बाद या आप की लोन अप्लिकेशन अप्रूव्ड होने के बाद बैंक द्वारा आप को डील पर साइन करने के लिए बुलाया जाएगा. इस दौरान आप को अपने सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ बैंक जाना चाहिए और साइन करने से पहले लोन डील से जुड़ी शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. खास कर डील में आप की डिटेल्स, प्रॉपर्टी डिटेल्स, लोन की रकम और उसपर लिये जाने वाले ब्याज की दर के बारे में पढ़े. डील पेपर पढ़ने के बाद ही साइन करें.

संपत्ति रजिस्ट्री

आप स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन फीस के पेमेंट्स के बाद लोन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. जब तक आप लोन की रकम नहीं लौटा देते तब तक बैंक बतौर गारंटी मूल रजिस्ट्री पेपर अपने पास ही रखेगा. ऐसे में आप को लोन की EMI बिना किसी देरी के समय से भरनी चाहिए. अगर आप होम लोन नहीं चुका पाते तो बैंक प्रॉपर्टी की नीलामी कर अपने लोन की रकम की वसूली कर सकता है. एक बार जब आप लोन की पूरी रकम दे देते हैं तो आप बैंक से अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के मूल दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 08-10-2022 at 04:50:35 pm

TRENDING NOW

Business News