SGB August 2022: गोल्ड बॉन्ड में निवेश का सुनहरा मौका खुलेगा अगले हफ्ते, चेक करें इश्यू प्राइस | The Financial Express

SGB August 2022: गोल्ड बॉन्ड में निवेश का सुनहरा मौका खुलेगा अगले हफ्ते, चेक करें इश्यू प्राइस

Sovereign Gold Bond August 2022 Price: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की अगस्त सीरीज के लिए इश्यू प्राइस का ऐलान कर दिया है.

SGB August 2022: गोल्ड बॉन्ड में निवेश का सुनहरा मौका खुलेगा अगले हफ्ते, चेक करें इश्यू प्राइस
Image for representation

Sovereign Gold Bond August 2022 Price: अगर आप आने वाली त्यौहारी सीजन में गोल्ड में निवेश की योजना बना रहे हैं तो सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में पैसे लगा सकते हैं. गोल्ड में निवेश से पैसे बनाने का का यह सुरक्षित और आसान तरीका है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23) की दूसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस का ऐलान कर दिया है. इसका इश्यू प्राइस 5197 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है जोकि जून 2022 में खुले ट्रेंच से 106 रुपये अधिक है. निवेश के लिए यह 22-26 अगस्त 2022 को खुलेगा और इसका सेटलमेंट 30 अगस्त 2022 को होगा.

विदेश में टैक्स पेमेंट पर क्रेडिट के दावे की बढ़ी टाइमलाइन, टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत, लेकिन सिर्फ इन्हें मिलेगी सुविधा

ऑनलाइन पेमेंट पर 50 रुपये का डिस्काउंट

सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के अगस्त 2022 सीरीज के लिए प्रति ग्राम 5197 रुपये का इश्यू प्राइस तय किया गया है. हालांकि अगर इसे ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन और पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की बचत होगी. केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक आरबीआई के साथ सलाह कर ऑनलाइन आवेदन करने वाले और पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये का डिस्काउंट देने का फैसला किया गया है. ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस प्रति दस ग्राम 5197 रुपये की बजाय 5147 रुपये होगा.

Fixed Deposit Rates: Repo Rate में उछाल के बाद इन बैंकों में बढ़ी FD की दरें, तो यहां शुरू हुई नई योजनाएं

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक गोल्ड में निवेश का एसजीबी एक शानदार तरीका है क्योंकि इसमें लिक्विडिटी मिलती है, स्टोरेज कॉस्ट नहीं लगता है और डिजिटल गोल्ड की तुलना में आसानी से रिडीम कराया जा सकता है. इसके अलावा इसममें हर छमाही ब्याज भी मिलता है. मिलवुड केन इंटरनेशनल (Millwood Kane International) के फाउंडर और सीईओ निश भट्ट के मुताबिक एसजीबी में निवेश को अब तक शानदार प्रतिक्रिया मिली है और नवंबर 2015 से लेकर वित्त वर्ष 2021 तक आरबीआई इसके जरिए 25702 करोड़ रुपये से अधिक पूंजी जुटा चुका है.

भट्ट के मुताबिक अमेरिका के बेहतर इकनॉमिक डेटा और डॉलर की मजबूती के चलते गोल्ड के भाव अभी तीन हफ्ते के निचले स्तर पर हैं. इस साल अभी तक इसके भाव रुपये के टर्म में करीब 8 फीसदी मजबूत हुए हैं. भट्ट के मुताबिक अब आगे की बात करें तो रेट हाइक की गति क्या रहेगी और महंगाई से निपटने के लिए केंद्रीय बैंक लिक्विडिटी को लेकर क्या रूझान अपनाते हैं, इससे गोल्ड का मूवमेंट तय होगा.
(आर्टिकल: राजीव कुमार)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 20-08-2022 at 11:26 IST

TRENDING NOW

Business News