WTW Survey: कर्मचारियों के लिए पिछले साल से कुछ बेहतर रहेगा मौजूदा वित्त वर्ष, वेतन में औसत 10% बढ़ोतरी की उम्मीद | The Financial Express

WTW Survey: कर्मचारियों के लिए पिछले साल से कुछ बेहतर रहेगा मौजूदा वित्त वर्ष, वेतन में औसत 10% बढ़ोतरी की उम्मीद

रिपोर्ट के मुताबिक सैलरी बढ़ाने के मामले में भारत की कंपनियां चीन और सिंगापुर से आगे.

WTW Survey: कर्मचारियों के लिए पिछले साल से कुछ बेहतर रहेगा मौजूदा वित्त वर्ष, वेतन में औसत 10% बढ़ोतरी की उम्मीद
भारत की कंपनियां वित्त वर्ष 2022-23 में अपने यहां काम कर रहे मजदूरों की सैलरी में 10 फीसदी इजाफा कर सकती हैं.

WTW Survey: देश में वेतन पर काम करने वाले लोगों के लिए मौजूदा वित्त वर्ष पिछले काराबोरी साल के मुकाबले कुछ बेहतर साबित हो सकता है. हाल ही में आई एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय कंपनियां वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान अपने कर्मचारियों की सैलरी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं. डब्ल्यूटीडब्ल्यू सर्वे (WTW Survey) के मुताबिक भारतीय कंपनियों को फिलहाल लेबर मार्केट में मुश्किल हालात का सामना करना पड़ रहा है. सर्वेक्षण की रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीय कंपनियां वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान अपने कर्मचारियों के वेतन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करने के लिए बजट का इंतजाम कर रही हैं.

CUET-UG 2022 Result: 7 सितंबर के आसपास जारी हो सकते हैं नतीजे, cuet.samarth.ac.in पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान वेतन 9.8% बढ़ने की उम्मीद

वित्त वर्ष 2021-22 में एक्चुअल एवरेज सैलरी इनक्रीमेंट (actual average salary increment) 9.5 फीसदी था. वित्त वर्ष 2022-23 में इसमें औसतन 9.8 फीसदी बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में 58 फीसदी कंपनियों ने पिछले वित्त वर्ष (FY2021-22) की तुलना में चालू वित्त वर्ष (FY2022-23) में अधिक वेतन वृद्धि का बजट रखा है और करीब एक चौथाई (24.4 फीसदी) कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष के बजट में कोई बदलाव नहीं किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले वित्त वर्ष (FY2021-22) की तुलना में केवल 5.4 फीसदी कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष में सैलरी बजट कम किया है.

जीवन और करियर के लिए 8 जरूरी मंत्र, जिन्हें अपनाने से आसान होगी सफलता की राह

भारत वेतन बढ़ाने में चीन और सिंगापुर से आगे

रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल एशिया पैसिफिक क्षेत्र (APAC) में सबसे अधिक 10 फीसदी वेतन वृद्धि भारत में होगी. इस मुकाबले चीन में 6 फीसदी और हांगकांग व सिंगापुर में वेतन वृद्धि 4-4 फीसदी होने का अनुमान है. मल्टीनेशनल इंश्योरेंस एडवाइजर कंपनी विलिस टावर्स वाटसन (Willis Towers Watson) की तरफ से सैलरी बजट प्लानिंग रिपोर्ट (Salary Budget Planning Report) जारी की गई है. यह रिपोर्ट इस साल अप्रैल से मई के बीच 168 देशों में कराए गए सर्वेक्षण पर आधारित है. इस सर्वेक्षण में भारत की 590 कंपनियों को शामिल किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News