IRMSE 2023: रेलवे मैनेजमेंट सर्विस की भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब UPSC अलग से कराएगा एग्जाम, चेक डिटेल | The Financial Express

IRMSE 2023: रेलवे मैनेजमेंट सर्विस की भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब UPSC अलग से कराएगा एग्जाम, चेक डिटेल

UPSC, 2023 से इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के जरिए होने वाली भर्ती के लिए अलग से परीक्षा आयोजित कराएगी.

IRMSE 2023: रेलवे मैनेजमेंट सर्विस की भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब UPSC अलग से कराएगा एग्जाम, चेक डिटेल
इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के लिए भर्ती परीक्षा अगले साल से बदल जाएगा पैटर्न, IRMSE की मुख्य लिखित परीक्षा के लिए देना होगा सिविल सर्विस का प्रीलिम्स एग्जाम

UPSC to hold Separate Exam for IRMSE 2023 : इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस यानी आईआरएमएस (IRMS) के लिए नए साल में एक खास अलग से परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. यह जानकारी रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को दी है. रेलवे ने एलान कर कहा कि आईआरएमएस में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को विशेष रुप से डिज़ाइन की गई परीक्षा से गुजरना होगा. इस विशेष परीक्षा को 2023 से यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा आयोजित कराया जाएगा.

IRMS भर्ती के लिए देना होगा UPSC प्रीलिम्स परीक्षा

आईआरएमएस के लिए दो चरण में परीक्षा होगी. पहले चरण में उम्मीदवारों को एक प्रीलिमिनरी स्क्रीनिंग टेस्ट देना होगा. उसके बाद इसमें पास हुए उम्मीदवार दूसरे चरण के लिए पात्र होंगे. दूसरे चरण में उम्मीदवारों को मुख्स लिखित परीक्षा और इंटरव्यू से गुजरना होगा. पहले चरण की स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जामिनेशन प्रीलिम्स में शामिल होना होगा. यूपीएससी की इस प्रीलिम्स परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार आईआरएमएस के दूसरे चरण की परीक्षा यानी मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल होने के योग्य माने जाएंगें.

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

  • आईआरएमएस की मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 4 पेपर देने होंगे. इन चारों पेपर में निबंध की तरह सवाल पूछे जाएंगे.
  • पार्ट 1 में दो पेपरे होंगे- पेपर ए और पेपर बी. पेपर ए के लिए उम्मीदवारों को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल भारतीय भाषाओं में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा. पेपर ए की परीक्षा 300 नंबरों की होगी. और पेपर बी में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा होगी. ये परीक्षा भी 300 नबरों का होगी.
  • पार्ट 2 के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करना होगा. इन सब्जेक्ट के दो पेपर होंगे. इनमें से हर एक पेपर की परीक्षा 250 नंबरों की होगी.
  • इसके बाद पार्ट 3 की परीक्षा होगी. इस परीक्षा में पर्शनालिटी टेस्ट होगा. पार्ट 3 की परीक्षा 100 नंबर की होगी.
  • उम्मीदवारों के पास ऑप्शनल पेपर के लिए इन 4 विषयों में से किसी एक चयन करना होगा. सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स एंड अकॉउंटेंसी में से किसी एक विषय से दोनों ऑप्शनल पेपर देना होगा.
  • ऑप्शनल सब्जेक्ट का सिलेबस, यूपीएससी की तरफ जारी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन के सिलेबस के समान ही होगा.
  • जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवार चाहे तो सिविल सर्विस मेन परीक्षा और आईआरएमएस की मुख्य परीक्षा के लिए अलग-अलग ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन कर सकता है. या फिर वह चाहे तो सिविल सेवा और आईआरएमएस, दोनों की मुख्य परीक्षा के लिए एक ही ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव कर सकता है.
  • यूपीएससी एनुअल एग्जाम 2023 शेड्यूल के मुताबिक सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम (UPSC CSE Prelims Exam 2023) का नोटिफिकेशन 1 फरवरी को और परीक्षा 28 मई को आयोजित किया जाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 03-12-2022 at 17:13 IST

TRENDING NOW

Business News