scorecardresearch

UPSC की वन टाइम रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों को होगा फायदा

UPSC Starts OTR Facility For Aspirants: वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी निजी जानकारी बार-बार नहीं भरनी पड़ेगी.

UPSC की वन टाइम रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों को होगा फायदा
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे लोगों को बड़ा तोहफा दिया है.

UPSC Starts OTR Facility For Aspirants:  संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. UPSC ने नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) की सुविधा शुरू की है. यह सहूलियत बुधवार 24 अगस्त से शुरू हो गई है. इस सुविधा के शुरू होने से उम्मीदवारों को अलग अलग विभागों में निकलने वाली नौकरियों के लिए फॉर्म भरते समय आसानी होगी. 

IGNOU ने शुरू किया BA फैसिलिटी एंड सर्विसेज मैनेजमेंट कोर्स, क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अप्लाई करने का तरीका

बार-बार निजी जानकारी भरने से मिलेगा छुटकारा

वन टाइम रजिस्ट्रेशन सुविधा के जरिए पंजीकरण कराने वाले उम्मीदवारों का रिकॉर्ड सरकार के केन्द्रीय डेटा बेस में दर्ज हो जाएगा. जिसके बाद उन्हें हर बार फॉर्म भरते समय अपनी निजी जानकारी बार बार नहीं भरनी होंगी. अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल डालते ही एप्लीकेशन फॉर्म में उनकी पहले से दी जा चुकी निजी जानकारी अपने-आप भर जाएगी. इससे न सिर्फ उनका वक्त बचेगा, बल्कि गलतियों की गुंजाइश भी कम हो जाएगी. UPSC का कहना है कि आम तौर पर उसकी परीक्षाओं के फॉर्म में 70 फीसदी हिस्सा उम्मीदवारों की निजी जानकारियों का ही होता है, जो नई व्यवस्था में बार-बार भरने से छुटकारा मिल जाएगा. 

अब तक चल आ रही व्यवस्था में UPSC की तरफ से अलग-अलग इलाकों या विभागों में निकलने वाली वेकेंसी के लिए उम्मीदवारों न सिर्फ बार-बार रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता था, बल्कि हर बार फॉर्म भरते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी भी फिर से भरनी पड़ती थी. इस वजह से नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों को न सिर्फ असुविधा होती थी बल्कि उनका समय भी बर्बाद होता था. उम्मीदवारों की इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए आयोग ने ओटीआर सुविधा की शुरुआत की है.

JEE Advanced Admit Card 2022 Out: IIT-Bombay ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी सुविधा

UPSC की इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद वे इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे. यह सहूलियत वेबसाइट पर चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी.  भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (Indian Civil Services Examinations) केंद्र सरकार के मातहत आने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), विदेश सेवा (IFS) और अन्य अलाइड सेवाओं में नियुक्ति के लिए हर साल UPSC द्वारा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में बैठने के लिए अधिकतम प्रयासों की सीमा पहले से तय है. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे समान्य और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के 6 मौके मिलते हैं, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों को इसके लिए 9 अवसर मिलते हैं. एसटी और एसटी वर्ग उम्मीदवार चाहे जितनी बार सिविल सेवा परीक्षा में बैठ सकते हैं. उनके लिए प्रयासों (Attempts) की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News