मुख्य समाचार:

कामयाबी की राह में रोड़ा हैं ये 4 आदतें, छोड़ देने पर मंजिल पाना होगा आसान

जिंदगी में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्‍मार्टली काम करना भी जरूरी है.

October 21, 2018 7:33 PM

things that interrupt your success

जिंदगी में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्टली स्‍मार्टली काम करना भी जरूरी है. स्‍मार्ट तरीके से काम करने का मतलब है कि आप उन आदतों की पहचान करें जो आपकी राह का रोड़ा बन रही हैं. इन आदतों के चलते हम गलतियां कर बैठते हैं और मौका हाथ से निकल जाता है. इसलिए सही वक्‍त पर इनसे पीछा छुड़ाने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 4 आदतों के बारे में जो आपको कामयाब बनने से रोकती हैं-

वक्‍त के साथ न बदलना

कामयाबी पाने के लिए जरूरी है कि आप वक्‍त के मुताबिक खुद को बदलते रहें. ऐसा न हो कि आप वक्‍त से पीछे रह जाएं. बदलाव से अर्थ है कि जैसे-जैसे चीजें बदलें आप नई चीजें सीखें और उन्‍हें अपने काम और जीवन में अपनाएं. नए स्किल सीखें. पुराने मैथड पर ही अड़े रहकर लकीर के फकीर न बने रहें.

कोई लक्ष्‍य न होना

आप कामयाबी की ओर बढ़ रहे हैं या नहीं, इसका आकलन करने के लिए एक लक्ष्‍य तय करना बेहद जरूरी है. इससे फ्यूचर प्‍लान करने में मदद मिलती है. जब कोई लक्ष्‍य होता है तो आप उसे पूरा करने के लिए बिना हारे कदम उठाते रहते हैं. इससे टाल-मटोल की गुंजाइश कम रहती है. इसके अलावा यह भी जरूरी है कि लक्ष्य पाने के ​बाद बैठ नहीं जाना चाहिए. एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा सेट करें और इस तरह आगे बढ़ना जारी रखें.

तुरंत रिजल्‍ट की हड़बड़ी

जब भी कोई नई पहल करते हैं या एक्‍सपेरिमेंट करते हैं तो उसके सफल होने या न होने के नतीजे के लिए थोड़ा इंतजार करना होता है. इसलिए किसी भी एक्‍सपेरिमेंट को वह वक्‍त दें. किसी भी नए काम का तुरंत रिजल्‍ट पाने की हड़बड़ी न करें. न ही चीजों को जल्‍दी-जल्‍दी स्विच करें. यानी अगर आपने कोई काम शुरू किया है तो उसे थोड़ा वक्‍त दें.

जरूरत न होने पर भी जोखिम लेना

जोखिम लेना अच्‍छी चीज है. बिना जोखिम लिए कामयाबी हासिल नहीं कर सकते. लेकिन बेमतलब जोखिम लेना नुकसानदेह होता है. यह बने बनाए काम को बिगाड़ सकता है. इसलिए सोच-समझकर और जरूरत पड़ने पर ही जोखिम लें.

(सोर्स- इंक डॉट कॉम)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. कामयाबी की राह में रोड़ा हैं ये 4 आदतें, छोड़ देने पर मंजिल पाना होगा आसान

Go to Top