मुख्य समाचार:

करियर के लिए खतरनाक हैं ये 5 चीजें, हमेशा रखें ध्यान

कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद इंसान करियर में सफल नहीं हो पाता. इसकी वजह होती हैं कुछ छोटी गलतियां.

August 4, 2019 7:55 AM

Things that are dangerous for your career

हर कोई अपने करियर में आगे बढ़ना चाहता है, अपनी मेहनत के दम पर कामयाबी हासिल करना चाहता है. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद इंसान करियर में सफल नहीं हो पाता. उसका करियर ऊंचाई छूने की बजाय खत्म होने की तरफ बढ़ने लगता है. इसकी वजह होती हैं कुछ छोटी गलतियां. इन गलतियों पर आम तौर पर हमारा ध्यान नहीं जाता लेकिन ये करियर के लिए खतरनाक साबित होती हैं. अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 5 ग​लतियों का जिक्र है…

ऑफिस में पॉलिटिक्स करना

ऑफिस में राजनीति करने से बचें. राजनीति का मतलब है कि ऑफिस में विवाद भड़काना, अपने कलीग्स को नीचा दिखाना, अफवाहें फैलाना आदि . ये सब भले ही शुरू-शुरू में किसी की नजर में न आए लेकिन एक न एक दिन सबको पता चल जाता है कि इन सबके पीछे कौन है. अगर आप भी ऐसी राजनीति करने में विश्वास रखते हैं तो समझ लें कि आप अपने करियर को शुरू होने से पहले ही खत्म कर रहे हैं.

बड़े-बड़े वादे करना

कभी भी अपने क्‍लाइंट या बॉस को काम से जुड़ा ऐसा कोई प्रॉमिस न करें, जिसे आप पूरा न कर सकें. प्रॉमिस से मतलब अगर आपको किसी काम के लिए कोई डेडलाइन डिसाइड करनी है तो काम कैसा है, ये देखते हुए ही अपने बॉस को डेडलाइन बताएं. बॉस की नजरों में अच्छा या बहुत स्मार्ट बनने के चक्कर में ऐसी कोई डेडलाइन न बताएं, जिसे पूरा करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो. जब किसी काम को करने में आप थोड़े से ही चूक जाते हैं या थोड़े वक्त से पीछे रह जाते हैं तो भले ही आपको लगे कि आपने बहुत अच्छा किया और अपना 100 फीसदी किया लेकिन जिसे वादा किया है उसे थोड़ी सी भी कमी मंजूर नहीं होती है. ऐसे में आपकी इमेज पर बुरा असर पड़ता है.

बिल गेट्स की नई पसंदीदा किताब, सिखाती है सफलता का अनमोल सबक

बदलाव को न अपनाना

आज के दौर में चीजें बहुत तेजी से बदल रही हैं. हर रोज एक नई इनोवेशन, एक नई टेक्नोलॉजी आ जाती है. अगर आप लगातार सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको इन बदलावों के अनुरूप खुद को ढालना होगा. आपको हर उस नई चीज को सीखना होगा जो आपके करियर के लिए जरूरी है. इसके अलावा व्यावहारिक तौर पर भी आपको अपने आपमें बदलाव लाने होंगे. आपको अपनी सोच को भी वक्त के साथ बदलते रहना होगा.

सीखना बंद कर देना

नौकरी मिलने के बाद अगर आप ये सोचकर बैठ गए हैं कि अब आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है तो आप अपने करियर को खुद खत्म कर रहे हैं. अच्छी नौकरी मिलने के बावजूद जरूरी है कि आप नए स्किल्स को सीखते रहें. यह सोचकर बैठ जाना कि अब इसकी कोई जरूरत नहीं है, हमें सब कुछ आता है आपके करियर क लिए घातक साबित होता है.

रिज्यूमे बनाने के 10 स्मार्ट टिप्स, जॉब मिलने की बढ़ जाएगी गारंटी

घमंडी बन जाना

हर आदमी चाहता है कि उसे करियर में सफलता हासिल हो और यह आगे भी बनी रहे. लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब सफलता के चलते आदमी घमंडी बन जाता है. अपनी सफलता को अपने सिर पर न चढने दें. घमंड आपके पूरे करियर के लिए बहुत ही घातक है. अपनी प्रगति के चलते दूसरों को कम न समझें, न ही उन्हें नीचा दिखाएं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. करियर के लिए खतरनाक हैं ये 5 चीजें, हमेशा रखें ध्यान

Go to Top