नौकरी की तलाश है? ये 5 App आपकी मदद कर सकते हैं | The Financial Express

नौकरी की तलाश है? ये 5 App आपकी मदद कर सकते हैं

कहा जाता है कि नौकरी की तलाश में किस्मत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पर आप टॉप 5 जॉब सर्च एप्स को अपनाकर अपनी कमियों को काफी हद तक कवरअप कर सकते हैं.

नौकरी की तलाश है? ये 5 App आपकी मदद कर सकते हैं
कहा जाता है कि नौकरी की तलाश में किस्मत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पर आप टॉप 5 जॉब सर्च एप्स को अपनाकर अपनी कमियों को काफी हद तक कवरअप कर सकते हैं.

क्या आप 40 फीसदी उस कामकाजी आबादी में शामिल हैं, जो या तो सक्रियता से अपने लिए नौकरी की तलाश कर रही है या कोई अच्छा मौका सामने आने पर अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने का पूरा मन बना चुके हैं? कहा जाता है कि नौकरी की तलाश में किस्मत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पर आप टॉप 5 जॉब सर्च एप्स को अपनाकर अपनी कमियों को काफी हद तक कवरअप कर सकते हैं. विपरीत हालात को काबू में कर सकते हैं और अपने लिए शानदार और अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

यहां टॉप 5 एप्स दिए जा रहे हैं, जो नौकरी की तलाश में काफी मददगार बन सकते हैं

वर्कएनआरबाई

यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो फ्री सर्च सर्विस से नौकरी की तलाश कर रहे नौजवानों की मदद करती है. वह नौकरी की तलाश कर रहे आवेदकों की मदद के लिए उनके घर के निकट नौकरी के विकल्प मुहैया कराती है. वर्कएनआरबाई के साथ खुद को रजिस्टर्ड कर आप लोकल एंप्लायर्स के पास नौकरी की तलाश कर सकते हैं. उम्मीदवार आसानी से व्यक्तिगत जानकारी और अपनी योग्यताओं की जानकारी प्रोफाइल में दे सकते हैं, जिसे कस्टमाइज्ड सेटिंग के जरिए शेयर किया जा सकता है.

नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवार अपना प्रोफाइल बना सकते हैं. वेरिफिकेशन के बाद यह डेटा शेयर किया जाता है और उपयुक्त उम्मीदवार को नौकरी दी जाती है. इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है, जो मुफ्त होता है.

लिंक्डइन

यह एक बिजनेस और रोजगार पर आधारित सर्विस है, जो वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्स के जरिए संचालित होती है. 28 दिसंबर 2002 को लिंक्डइन की स्थापना की गई. यह सर्विस 5 मई 2003 को लॉन्च की गई, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रोफेशनल नेटवर्किग के लिए होता है. इस सर्विस में नियोक्ता जॉब पोस्ट करते हैं और नौकरी तलाश करने वाले उम्मीदवार अपना बायोडेटा पोस्ट करते हैं.

वर्ष 2015 में कंपनी का ज्यादातर राजस्व अपने सदस्यों के बारे में नियोक्ताओं और सेल प्रफेशनल्स को जानकारी की बिक्री करने से आया. अप्रैल 2007 में लिंक्डइन के 200 देशों में 500 मिलियन सदस्य हैं, जिसमें से 106 मिलियन से ज्यादा सदस्य एक्टिव है.

टाइमजॉबडॉटकॉम

यह भारत और मध्यपूर्व में संचालित होने वाली इंडियन एंप्लॉमेंट बेवसाइट है. इसका स्वामित्व और संचालन टाइम्स ग्रुप करता है. यह भारत के तीन प्रमुख जॉब पोर्टल में से एक है. टाइमजॉबडॉटकॉम में कॉरपोरेट जॉब्स के लिए इंडस्ट्री पर फोकस जॉब पोर्टल बनाया है. इसमें से एक टेक जीआईजी डॉट कॉम आईटी इंडस्ट्री की रिटेल जॉब्स से संबंधित पोर्टल है, जो रिटेलर असोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से बनाया गया है.

दूसरा पोर्टल बीपीओ जॉब्स का है, जो बीपीओ कर्मचारियों को मोबाइल के माध्यम से नौकरियों की तलाश करने, उनके लिए रजिस्ट्रेशन करने और उनके लिए आवेदन करने की इजाजत देता है. एडवरटाइजिंग जॉब्स में इकनॉमिक टाइम्स के सहयोग से मीडिया और एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री की जॉब्स की तलाश की जा सकती है.

इसके अलावा ब्रेंड इक्विटी गवर्नमेंट जॉब्स में अलग-अलग माध्यमों से दी गई सरकारी नौकरियों के विज्ञापनों को उम्मीदवारों और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की सहूलियत के लिए एक जगह पर दिया जाता है, ताकि वह आसानी से अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकें.

नौकरीडॉटकॉम

यह एक इंडियन जॉब पोर्टल है, जिसकी स्थापना मार्च, 1997 में की गई थी और तब से यह इंडिया में ऑपरेट किया जा रहा है. नौकरीडॉटकॉम की स्थापना एक भारतीय कारोबारी संजीव बिखचंदानी ने की थी, जिन्होंने भारत में 1995 में इंफो (ऐज) इंडिया की शुरुआत की थी. दिसंबर 2016 में नौकरीडॉटकॉम के पास 49.5 मिलियन जॉश की तलाश करने वाले लोगों का डेटाबेस था.

इसमें 11,000 उम्मीदवारों के बायोडेटा रोज जुड़ते हैं, जबकि वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 1 लाख 30 हजार रिज्यूमे को मॉडिफाइड किया गया. वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 51 हजार कॉरपोरेट उपभोक्ताओं (जिसमें हायरिंग कंसलटेंट्स और फर्म भी शामिल थी) ने नौकरीडॉटकॉम के डाटा बेस तक पहुंच हासिल करने, एडवरटाइजिंग और लिस्टिंग समेत अन्य सेवाओं के लिए वेबसाइट को भुगतान किया.

मान्सटरडॉटकॉम

यह अमेरिका बेस्ड ग्लोबल एंप्लॉइमेंट वेबसाइट है, जिसका स्वामित्व और संचालन मॉनस्टर वल्र्डवाइड आईएनसी. की ओर से किया जाता है. इसकी स्थापना 1999 में मॉनस्टर बोर्ड (टीएमबी) और ऑनलाइन करियर सेंटर (ओसीसी) के विलय से की गई थी. मॉनस्टर प्रमुख रूप से उन लोगों की मदद करने के लिए बनाई गई, जो निचले स्तर से मध्यम स्तर की नौकरी की तलाश में रहते हैं, जो उनकी योग्यताओं के मुताबिक हो और उनके घर के आसपास हों.

एलेक्सा की रैंकिंग के अनुसार, मान्सटरडॉटकॉम अमेरिका में नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों या आवेदकों की ओर से सबसे ज्यादा देखी जाने वाली एंप्लॉइमेंट बेवसाइट है. (दूसरी एंप्लाइमेंट वेबसाइट्स की तुलना में आप एलेक्सा की रैकिंग दाहिनी ओर इनबॉक्स में देख सकते हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News