CUET PG Results 2022: NTA ने जारी किये नतीजे, 6 उम्मीदवारों ने हासिल किये 100% अंक | The Financial Express

CUET PG Results 2022: NTA ने जारी किये नतीजे, 6 उम्मीदवारों ने हासिल किये 100% अंक

National Testing Agency ने CUET-PG 2022 के नतीजो का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार रिजल्ट के लिए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर लॉगिन कर सकते हैं.

CUET PG Results 2022: NTA ने जारी किये नतीजे, 6 उम्मीदवारों ने हासिल किये 100% अंक
NTA ने CUET-PG 2022 के नतीजो का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार रिजल्ट के लिए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर लॉगिन कर सकते हैं.

CUET PG Results 2022: National Testing Agency (NTA) ने CUET-PG 2022 के नतीजो का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार रिजल्ट के लिए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर लॉगिन कर सकते हैं. अपने CUET PG 2022 स्कोर की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक वेबसाइट – cuet.nta.nic.in पर लॉग इन करना होगा. उम्मीदवार अपने रोल नंबर और जन्म तिथि जैसे क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल कर लॉगिन कर अपने स्कोर कार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकेंगे.

रिजल्ट ऐसे चेक करें 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in या nta.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए CUET PG Result 2022 लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक में दिए गए लॉगिन डिटेल्स भरके सब्मिट करें.
  • लॉगिन होते ही आप की स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा.
  • रिजल्ट के PDF को डाउनलोड करें

छह उम्मीदवार जिन्होंने 100% अंक हासिल किये हैं

  • नकुल कुमार वैश्य (PGQP01-B.Ed)
  • आकाश पटेल (PGQP01-B.Ed)
  • सुमित जोशी (PGQP20-Social Work),
  • नीरज गोदारा (PGQP20-Social Work)
  • मयंक कुमार मिश्रा (PGQP38-General (MBA etc)
  • मोहित (PGQP38-General (MBA etc)

NTA ने इस साल CUET PG के लिए देश भर के 269 शहरों और भारत के बाहर के चार शहरों के 570 परीक्षा केंद्रों पर एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया था. CUET PG 2022 के एंट्रेंस टेस्ट 1 से 12 सितंबर के बीच हुए थे. एनटीए के अनुसार इस साल एंट्रेंस टेस्ट में कुल 3,34,997 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जबकि इस साल 6,07,648 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 

देश की सभी सैंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज के लिए CUET PG परीक्षा अनिवार्य नहीं थी, इस साल कुल 27 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज समेत कुल 66 यूनिवर्सिटीज इस टेस्ट में शामिल हुई थी. हालांकि, डीयू, जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे विश्वविद्यालय इस साल सीयूईटी पीजी में शामिल नहीं हुए थे.

इससे पहले 23 सितंबर को National Testing Agency ने सीयूईटी पीजी टेस्ट की फाइनल आंसर-की जारी की थी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं. इससे पहले 16 सितंबर को एजेंसी ने प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी और 18 सितंबर तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया गया था. इस टेस्ट का आयोजन 1 सितंबर से 11 सितंबर के बीच किया गया था. टेस्ट में उम्मीदवारों से 100 सवाल पूछे गए थे. यह एंट्रेंस टेस्ट देश के 500 शहरों और विदेश के 13 शहरों में आयोजित किया गया था. इस टेस्ट में 3 लाख 57 हजार उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवार सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटिज में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा अपने पोर्टल पर को एक्टिव कर दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News