एडमिशन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, 16 नवंबर तक राउंड 2 की काउंसलिंग पूरी करने के निर्देश | The Financial Express

NEET PG Counselling 2022: एडमिशन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, 16 नवंबर तक राउंड 2 की काउंसलिंग पूरी करने के निर्देश

SC ने केन्द्र और राज्य सरकारों से पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग 16 नवंबर तक पूरी करने का आदेश दिया है.

NEET PG Counselling 2022: एडमिशन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, 16 नवंबर तक राउंड 2 की काउंसलिंग पूरी करने के निर्देश
The plea sought a direction to the NMC to issue a letter of approval with respect to the college's application.

NEET PG Counselling 2022: सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी कोर्स में एडमिशन में हो रही देरी को लेकर सख्त रूख अपनाते हुए केन्द्र और सभी राज्य सरकारों को पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए राउंड 2 की काउंसलिंग 16 नवंबर तक पूरी करने के निर्देश दिये हैं. साथ ही कोर्ट ने निर्देश दिया है कि MCC16 नवंबर तक इसका डेटा कोर्ट में जमा कराना होगा.

मॉप-अप राउंड का करें आयोजन

CJI डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच ने कहा कि केंद्र सरकार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा काउंसलिंग के राउंड 2 के लिए नीट-पीजी 2022-23 के लिए मॉप-अप राउंड की काउंसलिंग का आयोजन किया जा सकता है, ताकि एडमिशन में हो रही देरी को कम किया जा सकें. एफडी पर 7.85% ब्याज दे रहा ये बैंक, 600 दिनों के डिपॉजिट पर स्पेशल ऑफर, चेक करें डिटेल

16 नवंबर को शाम 6 बजे तक का वक्त

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि महाराष्ट्र जैसे राज्य केंद्र की ओर से इसके बाद मॉप-अप राउंड की शुरुआत कर सकते हैं. नीट-पीजी के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए, हम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16 नवंबर को शाम 6 बजे तक काउंसलिंग के राउंड 2 को पूरा करने का समय दे रहे हैं. इसके साथ ही 16 नवंबर के के दिन ही MCC को डेटा जमा कराना होगा.

महाराष्ट्र से होगी मॉप-अप राउंड की शुरूआत

बेंच ने महाराष्ट्र को AIQ मॉप-राउंड खत्म होने के बाद ही राज्य मॉप-अप राउंड आयोजित करने का निर्देश दिया. कर्नाटक और बिहार की शिकायतों को ध्यान में रखकर कोर्ट ने यह आदेश दिया है. याचिका में कहा गया कि उनके यहां पहले से ही मॉप-अप राउंड चल रहा है, जबकि दूसरे दौर की काउंसलिंग अभी तक पूरी नहीं हुई है.

विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को होगी वोटिंग, सीएम जयराम ठाकुर समेत 412 उम्मीदवार मैदान में

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट भी बढ़ी

इससे पहले 10 नवंबर को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने NEET PG मॉप-अप राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस पेमेंट करने की समय सीमा 13 नवंबर तक बढ़ा दी थी. ऐसे में अब उम्मीदवार 13 नवंबर की सुबह 11 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे, जबकि फीस पेमेंट उसी दिन दोपहर 3 बजे तक की जा सकेगी. उम्मीदवार एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह दूसरी बार था जब रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई थी. पहले इसे बढ़ाकर 10 नवंबर किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 11-11-2022 at 23:22 IST

TRENDING NOW

Business News