scorecardresearch

तय समय पर ही होगी JEE Main और NEET-UG की परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने आगे बढ़ाने से किया इनकार

कोर्ट कोविड-19 स्थिति को देखते हुए 11 राज्यों के 11 छात्रों द्वारा डाली गई जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने के आग्रह वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

Supreme Court dismissed a plea seeking postponement of JEE (Main) April 2020 and NEET-UG 2020 examinations, which are scheduled to be conducted in September
Image: Reuters

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने JEE (Main) April 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की याचिका को खारिज कर दिया है. लिहाजा अब ये परीक्षाएं सितंबर में निर्धारित शिड्यूल पर ही होंगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि छात्रों के महत्वपूर्ण साल को बर्बाद नहीं किया जा सकता और जिंदगी को आगे बढ़ना होगा. बता दें कि कोर्ट कोविड-19 स्थिति को देखते हुए 11 राज्यों के 11 छात्रों द्वारा डाली गई जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने के आग्रह वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

इन छात्रों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 3 जुलाई को जारी उस नोटिस को रद्द करने की मांग की थी, जिसमें एजेंसी ने जेईई मेन अप्रैल 2020 और नीट अंडरग्रेजुएट एग्जाम्स सितंबर में कराने का फैसला किया था. याचिका में कोर्ट से मांग की गई थी कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती है, तब तक परीक्षा न कराई जाएं.

लंबे वक्त तक अधर में नहीं लटका सकते करियर

जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि छात्रों के करियर को लंबे वक्त तक अधर में नहीं लटकाया जा सकता. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है. पीठ ने कहा कि जीवन को आगे बढ़ना होगा. छात्रों के महत्वपूर्ण साल को बर्बाद नहीं किया जा सकता. इसलिए ये प्रमुख परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी.

कोरोना महामारी सदी में एक बार आने वाला संकट, FY 2021 में घट सकती है देश की GDP: केएम बिड़ला

उठाए जाएंगे सभी एहतियाती व सुरक्षात्मक कदम

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इन परीक्षाओं को कराने के लिए सभी एहतियात और सुरक्षात्मक उपाय किए जाएंगे. JEE मेन अप्रैल 2020 परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित करने और NEET UG 2020 परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित करने का कार्यक्रम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News