सर्वाधिक पढ़ी गईं

NEET Results: अब शुरू हो सकेगा मेडिकल में दाखिला, सुप्रीम कोर्ट ने दिया एंट्रेस एग्जाम के रिजल्ट्स घोषित करने की दी मंजूरी

NEET Results: देश की सबसे बड़ी अदालत ने आज अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज के NEET रिजल्ट्स को घोषित करने की मंजूरी दे दी है.

October 28, 2021 1:46 PM
SC permits NTA to declare results of NEET 2021 for admissions in UG medical coursesभावी डॉक्टर्स अब मेडिकल कोर्सेज में दाखिला ले सकेंगे.

NEET Results: भावी डॉक्टर्स अब मेडिकल कोर्सेज में दाखिला ले सकेंगे. देश की सबसे बड़ी अदालत ने आज गुरुवार 28 अक्टूबर को नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के परिणाम को घोषित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को मंजूरी दे दी है. जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की बेंच ने आज मेडिकल के स्नातक कोर्सेज में दाखिले की प्रवेश परीक्षा के परिणाम पर लगे स्टे को हटा दिया. यह स्टे बॉम्बे हाईकोर्ट ने लगाया था.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने दो प्रतियोगियों की याचिका पर यह स्टे लगाया था. इन दोनों प्रतियोगियों ने महाराष्ट्र में एक सेंटर पर अपने प्रश्न पत्रों और ओएमआर शीट्स के आपस में मिल जाने के चलते हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया था. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने नीट रिजल्ट्स को घोषित करने की मंजूरी नहीं दी थी और आदेश दिया था कि इन दोनों स्टूडेंट्स की परीक्षाएं फिर से आयोजित की जाएं.

4-Year B.Ed. Programme: चार साल के टीचर एजुकेशन प्रोग्राम की अधिसूचना जारी, अगले साल से 50 संस्थानों में शुरू हो जाएगी इसकी पढ़ाई

दोनों स्टूडेंट्स के भविष्य पर दिवाली के बाद होगा फैसला

एनटीए की तरफ से सुप्रीम कोर्ट नें सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पैरवी की थी. बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि दिवाली की छुट्टियां बीतने के बाद इन दोनों विद्यार्थियों की याचिका पर फैसला लिया जाएगा. बेंच ने कहा कि इन सबके बीच एक नोटिस जारी हो सकता है और काउंटर याचिका दाखिल हो सकता है लेकिन इसके चलते 16 लाख स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स पर रोक नहीं लगाया जा सकता है.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान पाया था कि वैष्णवी भोपाली और अभिषेक शिवाजी के प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट्स टेस्ट शुरू होने से पहले आपस में मिल गए थे. इसके चलते हाईकोर्ट ने उन्हें दोबारा टेस्ट में शामिल होने का अवसर देने का आदेश दिया था.

NEET पिछले महीने हुए थे आयोजित

मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) पिछले महीने 12 सितंबर को आयोजित हुई थी. इस परीक्षा में देश भर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 16,14,777 कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. ये परीक्षाएं 202 शहरों में बनाए गए 3862 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. NEET Results: अब शुरू हो सकेगा मेडिकल में दाखिला, सुप्रीम कोर्ट ने दिया एंट्रेस एग्जाम के रिजल्ट्स घोषित करने की दी मंजूरी

Go to Top