मुख्य समाचार:

Samsung ने शुरू किया इंडस्ट्री-एकेडमिक प्रोग्राम, जॉब से पहले देगी जरूरी ट्रेनिंग

सैमसंग ने उद्योग की जरूरतों के अनुसार छात्रों को तैयार करने के लिए एक इंडस्ट्री-एकेडमिक प्रोग्राम शुरू किया है.

Updated: Jul 23, 2020 6:06 PM
samsung starts new program for engineering students will prepare them for industryसैमसंग ने उद्योग की जरूरतों के अनुसार छात्रों को तैयार करने के लिए एक इंडस्ट्री-एकेडमिक प्रोग्राम शुरू किया है.

कोरोना महामारी का दुनिया भर के कारोबारों पर बुरा असर हुआ है. ऐसे में कंपनियां नौकरियों में नई भर्ती करने से भी बच रही हैं. इसके कारण जो युवा नौकरी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें दिक्कतों का सामना कर रहा है. इस समय में सैमसंग (Samsung) ने उद्योग की जरूरतों के अनुसार छात्रों को तैयार करने के लिए एक इंडस्ट्री-एकेडमिक प्रोग्राम शुरू किया है. इसका नाम सैमसंग PRISM (छात्रों की सोच को तैयार करना और प्रेरित करना) है.

अभी 10 कॉलेज प्रोग्राम से जुड़े

यह प्रोग्राम सैमसंग R&D इंस्टीट्यूट बैंगलोर (SRIB) द्वारा संचालित होगा, जो कोरिया के बाहर सैमसंग का सबसे बड़ा R&D केंद्र है. कंपनी ने बयान में बताया कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों को शामिल करना है जो भारत सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग में टॉप पर हैं. एसआरआई-बी ने अब तक 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ MOU साइन किए हैं. यह अगले कुछ महीनों में और भी कॉलेजों को अपने साथ जोड़ेगा.

एक बार प्रोग्राम शुरू होने के बाद, एसआरआई-बी इन इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों और फैकल्टी के साथ सहयोग करेगा, और उन्हें रिसर्च के साथ-साथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट दिए जाएंगे, जिन्हें चार से छह महीनों में पूरा किया जाएगा. छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (विजन टेक्नोलॉजी सहित), मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और कनेक्टेड डिवाइसेज और 5जी नेटवर्क जैसी तकनीक से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम करना होगा.

PM मोदी ने दिया रोजगार मंत्र- जॉब मार्केट में कैसे अपने को बनाए रखें प्रासंगिक

छात्रों को सर्टिफिकेट भी मिलेगा

प्रत्येक प्रोजेक्ट में तीन छात्रों और एक प्रोफेसर की टीम को शामिल किया जाएगा, इसमें एसआरआई-बी के एक मेंटर भी शामिल होंगे, जो उनका मार्गदर्शन करेंगे और उन्हें प्रशिक्षित करेंगे, और साथ ही नियमित रूप से समीक्षा करेंगे. प्रत्येक इंजीनियरिंग कॉलेज में कई टीमें हो सकती हैं, और छात्रों का चयन एसआरआई-बी द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

छात्रों को एसआरआई-बी के साथ संयुक्त रूप से पेपर प्रकाशित करने और पेटेंट फाइल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा. छात्र अपने प्रोजेक्ट की डिटेल और पीरियोडिक रिव्यू के लिए https://www.samsungprism.com पर लॉग इन कर सकते हैं. प्रोजेक्ट के पूरा होने पर सभी टीम के सदस्यों को एसआरआई-बी द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. Samsung ने शुरू किया इंडस्ट्री-एकेडमिक प्रोग्राम, जॉब से पहले देगी जरूरी ट्रेनिंग
Tags:Samsung

Go to Top