REET Certificate Validity: हमेशा के लिए मान्य होगा REET का सर्टिफिकेट, बार-बार नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा, राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला

REET Certificate Validity: राजस्थान सरकार ने एलान किया है कि शिक्षकों के लिए आयोजित होनी वाली राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) का रिजल्ट अब जीवन भर के लिए मान्य रहेगा.

REET Certificate Validity: हमेशा के लिए मान्य होगा REET का सर्टिफिकेट, बार-बार नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा, राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला
राजस्थान में टीचिंग फील्ड में करियर बनाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है.

REET Certificate Validity: राजस्थान में टीचिंग फील्ड में करियर बनाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने एलान किया है कि शिक्षकों के लिए आयोजित होनी वाली राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) का रिजल्ट अब जीवन भर के लिए मान्य रहेगा. इसका मतलब है कि अगर आप एक बार इसमें पास हो गए तो आपको फिर से बार-बार यह परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी. पहले REET स्कोर की वैलिडिटी 3 साल की थी और वैलिडिटी पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों को फिर से एग्जाम देना पड़ता था. लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद REET का स्कोर जीवन भर के लिए मान्य रहेगा.

CMO राजस्थान ने इस संबंध में किए गए अपने ट्वीट में लिखा है, “मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक में कैबिनेट ने निर्णय किया कि प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीट’ की वैधता अब आजीवन रहेगी.”

इसके पहले, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की वैलिडिटी को भी बढ़ाने का फैसला किया है. बता दें कि CTET सर्टिफिकेट जीवन भर यानी लाइफ टाइम के लिए मान्य होगा. बोर्ड की ओर से जारी इश्यू के मुताबिक पहले यह सर्टिफिकेट 7 साल के लिए वैध होता था. 2020 में, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) सामान्य निकाय की अपनी 50 वीं बैठक में TET प्रमाणपत्र की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर जीवन भर के लिए मंजूरी दे दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News