सर्वाधिक पढ़ी गईं

Railway Jobs: कोरोना की वजह से टली परीक्षाओं की नई तारीखों का एलान, 1.40 लाख पदों पर होगी भर्ती

Railway Recruitment Board Exam 2020: जो लोग रेलवे में नौकरी चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है.

Updated: Dec 02, 2020 8:02 PM
Railway Jobs good news exam dates announced for railway recruitment know full detailsजो लोग रेलवे में नौकरी चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है.

Railway Recruitment Board Exam 2020: जो लोग रेलवे में नौकरी चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे में नियुक्ति की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है. यह उन नौकरियों के लिए है जिनका पहले विज्ञापन दिया गया था. RRB इन परीक्षाओं का संचालन रेलवे (नॉन-टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरी) NTPC कैटेगरी, आइसोलेटेड और मिनीस्टीरियल कैटेगरी और रेलवे लेवल 1 में नियुक्ति के लिए करेगा. यह परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी.

आइसोलेटेड और मिनीस्टीरियल कैटेगरी के लिए रेलवे 1,663 पदों के लिए नियुक्ति करेगा, जबकि NTPC के लिए 35,208 वैकेंसी हैं और लेवल 1 में 1,03,769 वैकेंसी हैं. ये सब जोड़कर कुल 1,40,640 वैकेंसी होती हैं.

कोरोना की वजह से टल गई थी परीक्षाएं

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने सितंबर में बताया था कि इन पदों के लिये करीब 2.42 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं. उस समय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी. यादव ने बताया था कि तीनों श्रेणियों के पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

यादव ने कहा था कि उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इनकी अधिसूचना कोविड से पहले जारी की गई थी. इन आवेदनों की जांच का काम पूरा हो गया था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी थी.

IOCL Recruitment 2020: इंडियन ऑयल ने 436 वैकेंसी का किया एलान; 19 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन, जानें डिटेल

2019 में आया था नोटिफिकेशन

इन पदों के लिए नोटिफिकेशन बोर्ड द्वारा 2019 में जारी किया गया था. और लंबे इंतजार के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए रेलवे की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया गया है.

NTPC कैटेगरी में भारतीय रेलवे सीनियर टाइप कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक असिस्टेंट, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट आदि के पदों पर नियुक्ति करेगा. आइसोलेटेड और मिनीस्टीरियल कैटेगरी में चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी) आदि के पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. Railway Jobs: कोरोना की वजह से टली परीक्षाओं की नई तारीखों का एलान, 1.40 लाख पदों पर होगी भर्ती

Go to Top