मुख्य समाचार:
  1. UPSC परीक्षा दिए बिना बनिए देश के टॉप अधिकारी, ऐसे करें आवेदन

UPSC परीक्षा दिए बिना बनिए देश के टॉप अधिकारी, ऐसे करें आवेदन

एक ऐतिहासिक फैसले में सरकार प्राइवेट कंपनियों में कार्यरत लोगों को सरकारी अधिकारी बनने का मौका दे रही है. केंद्र सरकार के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा दिए बिना आप सरकार में बड़े अधिकारी बन सकते हैं.

June 11, 2018 2:04 PM
इन सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल रखी गई है.(IE)

एक ऐतिहासिक फैसले में सरकार प्राइवेट कंपनियों में कार्यरत लोगों को सरकारी अधिकारी बनने का मौका दे रही है. केंद्र सरकार के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा दिए बिना आप सरकार में बड़े अधिकारी बन सकते हैं. सरकार ने 10 अलग-अलग विभागों में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों के लिए एक अधिसूचना जारी की है. यह पद लेटरल वैकेन्सी के तहत भरे जाएंगे.

राजस्व, आर्थिक सेवाओं, आर्थिक मामलों, कृषि, समन्वय, कृषक कल्याण, सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, पर्यावरण, वन और पर्यावरण, नई और अक्षय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन और वाणिज्य क्षेत्र जैसे विभागों में कार्य करने के लिए आवेदन मांगे गए है. यह सभी नियुक्तियां 3 से पांच वर्षों के लिए होंगी.

इन सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल रखी गई है. आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. हालांकि यहां अतिरिक्त योग्यता वाले आवेदकों को ज्यादा तरज़ीह दी जाएगी. चयनित अधिकरियों का वेतनमान 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रूपये तक होगा. अगर आप भी भारत सरकार के टॉप अधिकारियों के साथ काम करने के इच्छुक हैं तो lateral.nic.in पर जाएं और दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें. ध्यान रहे कि इन पदों के लिए 30 जुलाई तक आवेदन स्वीकार्य हैं.

सरकार की मानें तो यह रिक्तियां इसलिए निकाली गई है जिससे सम्बंधित मंत्रालय देश के ज्यादा से ज्यादा अनुभवी लोगों का लाभ ले सके और वह लोग राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान दे सकें. विज्ञप्ति आने के बाद से ही सरकार के पक्ष और विपक्ष में आवाजें उठनी शुरू हो गई है. जहां कुछ लोग इस फैसले को सराहा रहे है वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो इस फैसले को संविधान के खिलाफ बता देश को आगाह कर रहे है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop