NEET UG Result 2022 Date: अगस्त के तीसरे हफ्ते में आ सकता है नीट यूजी का रिजल्ट, विवादों के बीच पिछले महीने हुई थी परीक्षा

NEET UG Result 2022 Date: डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए नीट यूजी की एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट का जल्द ऐलान हो सकता है.

NEET UG 2022: Result likely in third week of August says senior NTA official
नीट यूजी 2022 परीक्षा के लिए 18.72 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. (Image- Pixabay)

NEET UG Result 2022 Date: एमबीबीएस जैसे स्नातक स्तर के कोर्सेज में प्रवेश के लिए नीट यूजी की एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट का जल्द ऐलान हो सकता है. यह परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का लक्ष्य इसका रिजल्ट अगस्त के तीसरे हफ्ते में घोषित करने की है. यह जानकारी इंडियन एक्सप्रेस को एनटीए के एक अधिकारी ने दी है. रिजल्ट का ऐलान होने के बाद एंट्रेंस एग्जाम में शामिल कैंडिडेट नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर देख सकेंगे. रिजल्ट का ऐलान होने के कुछ दिनों पहले इसका आंसर की जारी किया जाएगा.

सरकारी बैंकों के लिए बेहतर रही FY23 की पहली तिमाही, NPA में गिरावट से मुनाफे में उछाल

18.72 लाख कैंडिडेट ने कराया था रजिस्ट्रेशन

भावी डॉक्टर बनने के लिए होने वाली नीट यूजी 2022 परीक्षा पिछले महीने 17 जुलाई को हुई थी. इस एग्जाम के लिए 18.72 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. नीट के मुताबिक रजिस्ट्ररड कैंडिडेट्स में से करीब 95 फीसदी परीक्षा में शामिल हुए थे. यह परीक्षा देश भर के 497 शहरों औऱ विदेश के 14 शहरों में बनाए गए 3570 केंद्रों पर आयोजित हुई थी. सबसे अधिक बच्चे जयपुर (52,351) में और सबसे कम पश्चिमी सिक्किम (105) से इस परीक्षा में शामिल हुए थे. विदेशों की बात करें तो सबसे अधिक कैंडिडेट्स दुबई (646) और सबसे कम थाईलैंड (6) में शामिल हुए थे.

IAF Agniveer Vayu Result 2022: एयरफोर्स ने जारी किया अग्निवीर का रिजल्ट, चेक करने के लिए जाएं इस डायरेक्ट लिंक पर

पिछले साल के मुकाबले आसान था पेपर

एंट्रेंस एग्जाम में शामिल कैंडिडेट्स के मुताबिक इस बार नीट-यूजी के प्रश्नपत्र का लेवल पिछले साल की तुलना में आसान था. इस परीक्षा में शामिल हुई रिताक्षी के मुताबिक इस साल फिजिक्स के सवाल आसान पूछे गए थे और प्रश्न उम्मीद के मुताबिक ही थे और ओवरऑल पेपर आसान रहा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल केमेस्ट्री के भी प्रश्न आसान पूछे गए थे जिनमें से अधिकतर एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित थे. हालांकि बॉटनी के प्रश्न कुछ लंबे थे और इन्हें करने में अधिक समय खर्च हुआ.

5g Smartphone under 15k: 15 हजार रुपये से कम में 5जी स्मार्टफोन, चेक करें फीचर्स और चुनें सस्ते में बेस्ट

विवादों के बीच हुआ एग्जाम

  • इस बार नीट-यूजी की परीक्षा को लेकर विवाद भी हुए. कुछ स्टूडेंट्स ने शिकायत की नीट यूजी और सीयूईटी यूजी एग्जाम की डेट टकरा रही है. इसके बाद एनटीए ने सीयूईटी को कई चरणों में कराने का फैसला किया जिसके तहत नीट परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को अगस्त में सीयूईटी यूजी एग्जाम की डेट दी गई.
  • राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में एक एग्जाम सेंटर पर कुछ स्टूडेंट्स ने शिकायत की कि उन्हें क्वेश्चन पेपर मिक्स-अप के चलते दो बार एग्जाम राइट करना पड़ा.
  • केरल के कोल्लम में एक छात्रा के पिता ने आरोोप लगाया कि उनकी बेटी को केंद्र में प्रवेश से पहले इनरवियर निकालने का आदेश दिया गया.
  • केरल के वशीम के शांताबाई गोटे कॉलेज में परीक्षा में शामिल हुईं कुछ मुस्लिम लड़कियों ने आरोप लगाया कि उन्हें अपना बुरका और हिजाब हटाने के लिए बाध्य किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News