मुख्य समाचार:
  1. चार लाख रोजगार सृजित करने की तैयारी में MSME मंत्रालय

चार लाख रोजगार सृजित करने की तैयारी में MSME मंत्रालय

गिरिराज सिंह ने कहा कि समूहों के जरिये दो चरणों में 400-400 गांवों में रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करायी जाएगी.

April 6, 2018 6:30 PM
khadi store, khadi store locator, msme ministry, government jobs, giriraj singh, business news in hindi गिरिराज सिंह ने कहा कि समूहों के जरिये दो चरणों में 400-400 गांवों में रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करायी जाएगी. (IE)

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) मंत्री गिरिराज सिंह ने आज कहा कि सरकार देश भर में 800 गांवों में समूहों के जरिये सालाना चार लाख लोगों को रोजगार देने का एक मॉडल विकसित करेगी.

IISC सर्वश्रेष्ठ संस्थान, IIT Madras सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज: एचआरडी मंत्रालय

सिंह ने खादी ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक मंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमने निर्णय लिया है कि समूहों के जरिये दो चरणों में 400-400 गांवों में रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करायी जाएगी. एक बार तैयार हो जाने पर यह मॉडल 800 गांवों में प्रत्येक साल रोजगार के चार लाख अवसर सृजित करेगा.’’

भारतीय रेलवे ने 20,000 अतिरिक्त नौकरियों की घोषणा की

इस मौके पर एक मोबाइल एप भी पेश किया गया जिसके जरिये देश भर में स्थित चार हजार खादी स्टोर की स्थिति मालूम की जा सकती है. आयोग के चेयरमैन वी. के. सक्सेना ने कहा, ‘‘ देश भर में आठ हजार से अधिक खादी स्टोर हैं.

ट्वीट देखिए.

शेष स्टोर भी इस महीने के अंत तक स्टोर लोकेटर पर उपलब्ध हो जाएंगे.’’ उन्होंने कहा कि आयोग वित्तवर्ष 2017-18 में पांच हजार करोड़ रुपये के बिक्री लक्ष्य को पार करने का अनुमान रखता है. आयोग खादी को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाने के उद्देश्य से विदेशों में इसकी बिक्री बढ़ाने के लिए निर्यात सेल भी बना रहा है.

Go to Top