मुख्य समाचार:

मोदी सरकार की इंटर्नशिप स्कीम 2019: छात्रों के लिए मौका, हर महीने मिलेंगे 10 हजार; ये है आवेदन की लास्ट डेट

इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा.

October 17, 2019 6:33 PM
Modi Government New Internship Scheme 2019, MHRD Internship Scheme 2019, How to apply for MHRD Internship Scheme 2019, Last date for MHRD Internship Scheme 2019, Eligibility for MHRD Internship Scheme 2019, Duration for MHRD Internship Scheme 2019, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, मानव संसाशन विकास मंत्रालय इंटर्नशिप योजना 2019इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा. (Representational image)

MHRD Internship Scheme 2019: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने भारत या विदेश के संस्थानों में ग्रेजुएट या इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट कर भारतीय नागरिकों के लिये ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’ शुरू की है. मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि इसके लिए विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है.

छह माह तक कर सकते हैं इंटर्नशिप

यह इंटर्नशिप दो माह की अवधि के लिए दी जाएगी और यदि अपेक्षित हो तब व्यक्तिगत मामलों में इसे छह माह तक बढ़ाया जा सकता है. इंटर्नशिप में दो बार प्रवेश लिया जाएगा और यह नवंबर/दिसंबर तथा अप्रैल/मई के दौरान होगा. इसमें कहा गया है कि इंटर्नशिप के लिये अधिकतम 15 स्थान उपलब्ध होंगे.

10 हजार महीने स्टाइपंड

इंटर्नशिप के लिए एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रुपये का सांकेतिक स्टाइपंड दिया जाएगा. इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा. उसे इंटर्नशिप के दौरान इंटरकॉम, टेलीफोन, इंटरनेट, लेखन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें कहा गया है कि इंटर्न से अपेक्षित है कि वे संबंधित ब्यूरो को अपने असाइनमेंट के अंत में अपने अनुभव के बारे में संक्षित रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

कौन कर सकता है इंटर्नशिप?

अधिसूचना में कहा गया है कि इसके लिये राष्ट्रीय महत्व के संस्थान/उत्कृष्ठ संस्थान, तकनीकी और प्रबंधन संस्थाओं के लिए तकनीकी/प्रबंधन श्रेणी के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के छात्र, विधि संस्थाओं के लिए विधि श्रेणी के लिये एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 10 विधि संस्थाओं के छात्र, विश्वविद्यालयों के लिये इस श्रेणी के लिये एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के छात्र और अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्ठता संस्थाओं जो क्यूएस रैंकिंग 2019 में शीर्ष 100 संस्थाओं में हो, उसके छात्र आवेदन के लिये पात्र होंगे.

SBI में 16 पदों पर निकली 67 वैकेंसी, 20 लाख रु तक होगी सैलरी; जानें डिटेल

क्या है स्कीम का मकसद?

मोदी सरकार की इस योजना का मकसद युवा छात्रों को पारस्परिेक लाभ के लिये नीति निर्धारण, परियोजना कार्यान्वयन और शिक्षा की विभिन्न पहलों के लिये सहयोगी बनने का अवसर प्रदान करना है. अधिसूचना में कहा गया है कि जो छात्र अपना कार्यक्रम नवंबर/दिसंबर 2019 में पूरा कर रहे हैं, वे नवंबर/दिसंबर 2019 में होने वाले इंटर्नशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं. हालांकि ये छात्र अगले अप्रैल/मई 2020 के चरण में शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिये आवेदन नहीं कर सकते.

इसमें कहा गया है कि जो छात्र अप्रैल/मई 2020 में अपना कार्यक्रम पूरा कर रहे हैं, वे अप्रैल/मई 2020 से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं, लेकिन नवंबर/दिसंबर 2020 के इंटर्नशिप के लिये आवेदन नहीं कर सकते हैं.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. मोदी सरकार की इंटर्नशिप स्कीम 2019: छात्रों के लिए मौका, हर महीने मिलेंगे 10 हजार; ये है आवेदन की लास्ट डेट

Go to Top