सर्वाधिक पढ़ी गईं

SEBI में इंटर्नशिप का मौका! हर महीने 30 हजार रुपये तक मानदेय, चेक करें योग्यता और अन्य डिटेल

SEBI ITD Internship Program 2021: इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत इंटर्न्स को आईटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने का अवसर दिया जाएगा.

March 22, 2021 5:57 PM
market regulator Sebi, Sebi internship programme, IT department, Sebi internship monthly stipend, Sebi internship eligibility, SEBI ITD Internship Program 2021यह इंटर्नशिप प्रोग्राम कम से कम एक साल का होगा.

कैपिटल मार्केट रेग्युलेटर (SEBI) ने सोमवार को अपने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी विभाग) में इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगाए हैं. प्रोग्राम के तहत इंटर्न्स को सेबी के डेटा एनॉलसिस और फिनटेक में काम करने का अवसर मिलेगा. मार्केट रेग्युलेटर ने इस संबंध में जारी नोटिस में कहा है कि ऐसे इंटर्न्स को प्रति माह 30 हजार रुपये तक मानदेय भी दिया जाएगा. इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत इंटर्न्स को आईटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने का अवसर दिया जाएगा. इसमें डाटा एनॉलसिस, रेग्युलेटरी बिजनेस प्रॉसेस और रिपोर्टिंग के अलावा फिनटेक के क्षेत्र में भी काम करने का अवसर उपलब्ध होगा.

नोटिस में कहा गया है कि शिक्षण संस्थानों के छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण मुहैया कराने के मद्देनजर सेबी ने उनके साथ भागीदारी की इच्छा जताते हुए Sebi ITD इंटर्नशिप प्रोग्राम 2021 के तहत 10 इंटर्न्स तक स्वीकार करने की बात कही है. इसके लिए सेबी ने 10 अप्रैल 2021 तक रुचि पत्र आमंत्रित किए हैं.

यह इंटर्नशिप प्रोग्राम कम से कम एक साल का होगा. इस अवधि में दो सेमेस्टर और एक समय/विंटर इंटर्नशिप अवधि या तीन महीने के 3 सेमेस्टर और समय/विंटर इंटर्नशिप अवधि शामिल होगी. जो इंटर्न सप्ताह में 3 दिन की इंटर्नशिप करेंगे, उन्हें 25000 रुपये महीना और जो इंटर्न सप्ताह में 4 दिन इंटर्नशिप करेंगे उन्हें 30000 रुपये महीना मिलेगा.

इंटर्नशिप प्रोग्राम की पात्रता

इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में उन शैक्षणिक संस्थानों के छात्र भाग ले सकते हैं, जो AICTE रिकग्नाइज्ड फुल टाइम 2 साल के MBA या MCA या उसके समकक्ष डिग्री/डिप्लोमा कराते हैं. ऐसे इंस्टीट्यूट या तो यूजीसी द्वारा या फिर भारतीय संसद के किसी कानून के तहत स्थापित किसी अन्य कमीशन द्वारा मान्य होने चाहिए.

छात्रों की पात्रता की बात करें तो कैंडीडेट पात्र इंस्टीट्यूट से 2 साल के फुल टाइम MBA/MCA या समकक्ष डिग्री/डिप्लोमा का छात्र होना चाहिए, इंजीनियरिंग या बीसीए में मिनिमम 60 फीसदी मार्क्स के साथ फुल टाइम ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा कैंडीडेट को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और डेटा एनालिटिक्स का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

फाइनेंशियल मार्केट की बेसिक समझ होनी चाहिए, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है. इसके अलावा, कैंडिडेंट का ग्रेजुएट लेवल पर कम से कम 60 फीसदी अंक होना चाहिए.

 

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. SEBI में इंटर्नशिप का मौका! हर महीने 30 हजार रुपये तक मानदेय, चेक करें योग्यता और अन्य डिटेल
Tags:Sebi

Go to Top