सर्वाधिक पढ़ी गईं

सीबीएसई के बाद यूपी-महाराष्ट्र समेत कई स्टेट बोर्ड्स ने 12वीं की परीक्षा रद्द की, इन राज्यों में स्टूडेंट्स को मिली राहत

12th Board Exams Cancelled: सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद कई राज्य बोर्डों की 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो गई है.

Updated: Jun 03, 2021 1:03 PM
List of states that have cancelled board exams 2021 after cbse move announced by PM Modiपीएम मोदी ने इस साल सीबीएसई की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के फैसले को छात्रों के हित में लिया गया सबसे बेहतर फैसला बताया.

12th Board Exams Cancelled: कोरोना महामारी के चलते इस साल सीबीएसई की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के एक दिन बाद पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि यह फैसला व्यापक चर्चा के बाद लिया गया. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पीएम मोदी ने इसे छात्रों के हित में लिया गया सबसे बेहतर फैसला बताया. पीएम मोदी के इस एलान के बाद कई अन्य राज्यों ने भी राज्य की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का ऐलान किया है और कुछ राज्यों ने कहा है कि वे इसे लेकर जल्द फैसला लेंगे. नीचे विभिन्न राज्यों द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Covid News Updates: 24 दिनों में घटे 54.25% एक्टिव केसेज, लगातार दसवें दिन पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से कम

गुजरात

राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने जानकारी दी कि पहले गुजरात सरकार इन परीक्षाओं की तैयारी में लगी थी और इशके लिए 18 वर्ष से ऊपर के सभी बच्चों का वैक्सीनेशन भी कराया जा रहा था. शिक्षा मंत्री के मुताबिक दिल्ली और महाराष्ट्र के अलावा किसी अन्य राज्य ने इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग नहीं की थी तो गुजरात ने इसे आयोजित कराने का फैसला किया है लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा स्थगित किए जाने के बाद राज्य ने अपना रुख बदल लिया है.

महाराष्ट्र

बुधवार को राज्य सरकार ने राज्य बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने जानकारी दी कि राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी को कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित प्रस्ताव भेजा गया है और इसकी औपचारिक घोषणा कुछ दिनों में कर दी जाएगी.

मध्य प्रदेश

बच्चों की जिंदगी को कीमती बताते हुए मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है. चौहान ने ऐलान किया कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को शीट्स के लिए एक मैकेनिज्म तैयार करने के लिए मंत्रियों का एक समूह गठित किया गया है जो विशेषज्ञों से राय लेगा.

गोवा

बुधवार को ट्वीट कर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने जानकारी दी कि व्यापक विमर्श के बाद स्टेट बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है. सावंत ने बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को टॉप प्रॉयोरिटी बताया.

राजस्थान

बुधवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा हुई कि महामारी से स्टूडेंट्स भी प्रभावित हुए हैं. ऐसे में कैबिनेट ने राज्य बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है.

उत्तराखंड

एक दिन पहले 2 जून को उत्तराखंड स्कूल एजुकेशन बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का एलान किया गया. इसके अलावा यह भी ऐलान किया गया कि सभी स्टूडेंट को प्रमोट किया जाएगा.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में अथॉरिटीज ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं का एलान करने के लिए बुधवार 2 जून को बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया. रद्द करने के लिए कोई कारण नहीं दिया गया. स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है, जो यह देखेगी कि परीक्षाओं का संचालन कैसे करना है और मौजूदा स्थिति में पेपर का मूल्यांकन कैसे होगा.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने भी 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. सीबीएसई के बाद यूपी-महाराष्ट्र समेत कई स्टेट बोर्ड्स ने 12वीं की परीक्षा रद्द की, इन राज्यों में स्टूडेंट्स को मिली राहत
Tags:CBSE

Go to Top