मुख्य समाचार:
  1. Kendriya Vidyalaya में शिक्षक बनने का मौका; 8338 पदों पर वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Kendriya Vidyalaya में शिक्षक बनने का मौका; 8338 पदों पर वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Kendriya Vidyalaya में भर्तियां, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, प्राइमरी शिक्षक, लाइब्रेरियन, PGT, TGT आदि पदों के लिए होनी है.

August 24, 2018 11:08 AM
kvs recruitment 2018-19, kvs vacancy, kvs admit card 2018, kendriya vidyalaya recruitment 2018, kendriya vidyalaya sangathan, kendriya vidyalaya sangathan vacany, jobs in hindiKendriya Vidyalaya में भर्तियां, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, प्राइमरी शिक्षक, लाइब्रेरियन, PGT, TGT आदि पदों के लिए होनी है.

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) में वेकेंसी आई है. इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 24 अगस्त से शुरू हो गई हैं. भर्तियां, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, प्राइमरी शिक्षक, लाइब्रेरियन, PGT, TGT आदि पदों के लिए होनी है. आधिकारिक सूचना के मुताबिक, इन पदों के लिए लिखित परीक्षा ली जाएगी.

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) में प्रिंसिपल पद के लिए 75, वाइस प्रिंसिपल पद के लिए 220, PGT के लिए 592, TGT के लिए 1900, PRT के लिए 5300, लाइब्रेरियन के लिए 50, PRT(संगीत) के लिए 201 पदों पर भर्तियां की जानी हैं.

उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन के आधिकारिक वेबसाइट (www.kvsangathan.nic.in) पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे कि और किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 24 अगस्त से हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर 2018 है. परीक्षा की तिथि जल्द ही केंद्रीय विद्यालय के वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी.

कैसे अप्लाई करें:

  • सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (www.kvsangathan.nic.in)पर जाएं.
  • आवेदनकर्ता अप्लाई करने से पहले ध्यान रखें कि उनके पास एक वैलिड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी हो क्योंकि रजिट्रेशन के बाद कोई भी सूचना इन्हीं दो माध्यमों से आप तक पहुंचेगी.
  • आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने फोटोग्राफ, सिग्नेचर, थंब इम्प्रैशन आदि को पहले ही स्कैन कर के रख लें. साथ ही संबंधित डॉक्यूमेंट्स को भी अप्लाई करने से पहले ही अपने पास रखें.
  • ऑनलाइन फॉर्म जमा करते हुए आपको फीस भी जमा करना होगी. प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल पदों के लिए 1500 और अन्य पदों के लिए 1000 रुपये का आवेदन फीस जमा करना होगा. ध्यान रहे कि यदि आप SC/ST/PH या एक्स-सर्विसमेन हैं तो आपको आवेदन फीस में थोड़ी राहत मिल सकती है.
  • ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आप भविष्य में जरुरत पड़ने के लिए एक प्रति प्रिंट निकाल कर रख लें. आवेदनकर्ता को फॉर्म KVS भेजने की कोई जरुरत नहीं है. यह प्रिंटआउट आपको इंटरव्यू के वक्त का काम आएगा.

आपको बता दें कि इन पदों के लिए देश के 36 शहरों में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी हालांकि प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के पदों के लिए सिर्फ दिल्ली में परीक्षा आयोजित की जाएगी.

Go to Top