खुशखबरी! इंजीनियरिंग, टेलीकॉम और हेल्थकेयर सेक्टर में पैदा होंगी 1.2 करोड़ नौकरियां, रिपोर्ट में दावा

रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजगार के कुल अवसरों में से 17 प्रतिशत हाई-स्किल और एक्सपर्टाइज वाले स्पेशलाइज्ड स्टाफ या प्रोफेशनल स्टाफ के लिए उपलब्ध होंगे.

Jobs in India
इंजीनियरिंग (Engineering), टेलीकॉम (Telecom) और हेल्थकेयर (Healthcare) सेक्टर में वित्त वर्ष 2025-26 तक 1.2 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी.

Jobs in India: इंजीनियरिंग (Engineering), टेलीकॉम (Telecom) और हेल्थकेयर (Healthcare) सेक्टर में वित्त वर्ष 2025-26 तक 1.2 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी. हायरिंग फर्म, टीमलीज सर्विसेज के स्टाफिंग डिवीजन टीमलीज डिजिटल की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रिकवरी के साथ ही टेक्नोलॉजी और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के चलते इन सेक्टर्स में रोजगार के अवसर बढ़ने जा रहे हैं. इस रिपोर्ट का शीर्षक है- प्रोफेशनल स्टाफिंग – डिजिटल एम्प्लॉयमेंट ट्रेंड्स रिपोर्ट.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1.14 लाख करोड़ रुपये घटा, जानें किसे कितना हुआ नुकसान

क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट कहती है कि रोजगार के कुल अवसरों में से 17 प्रतिशत हाई-स्किल और एक्सपर्टाइज वाले स्पेशलाइज्ड स्टाफ या प्रोफेशनल स्टाफ के लिए उपलब्ध होंगे. यह रिपोर्ट एक क्वालिटेटिव रिसर्च है, जिसे तैयार करने के लिए इंजीनियरिंग, टेलीकॉम और हेल्थकेयर सेक्टर्स के 750 से अधिक एम्प्लॉयर्स/लीडर्स की राय ली गई है.

Petrol-Diesel Price Today: तेल की कीमतों में छह दिनों में पांचवीं बार लगी आग, पेट्रोल 50 पैसे और डीजल 55 पैसे महंगा, चेक करें अपने शहर का रेट

रोजगार के अवसरों में 25 से 27 प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी: टीमलीज डिटिज

टीमलीज डिटिजल के हेड (स्पेशलाइज्ड स्टाफिंग) सुनील सी ने कहा, ‘‘इंजीनियरिंग, टेलीकॉम और हेल्थकेयर सेक्टर इंडस्ट्री 4.0 बदलाव की ओर है. सेंट्रल इंडस्ट्रियल कंट्रोल सिस्टम से यह स्मार्ट प्रोडक्ट्स और प्रक्रियाओं की ओर जा रहा है. आज यह इनके ऑपरेशन्स के केंद्र में है.’’ सुनील ने आगे कहा कि प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम और फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) की वजह से मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने आगे कहा, ‘‘इन तीन सेक्टर्स में रोजगार के अवसरों में से 25 से 27 प्रतिशत की वृद्धि होगी. स्किल या स्पेशलाइज्ड वाली प्रतिभाओं की मांग आज 45,65,000 है, जिसका 2026 तक बढ़कर 90,00,000 होने का अनुमान है.”

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News