JNU Admission 2022: जेएनयू में UG कोर्स के लिए ऐसे करें अप्लाई, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू | The Financial Express

JNU Admission 2022: जेएनयू में UG कोर्स के लिए ऐसे करें अप्लाई, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू

JNU Admissions 2022: जनरल कैटेगरी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और OBC के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये है.

JNU Admission 2022: जेएनयू में UG कोर्स के लिए ऐसे करें अप्लाई, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में आज बुधवार से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में आज बुधवार से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगर आप JNU में एडमिशन चाहते हैं तो JNUEE की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए वेबसाइट पर बीए प्रोग्राम्स के लिए एप्लिकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा. जेएनयू के एक अधिकारी ने कहा कि इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने CUET-UG एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं.

Dearness Allowance Calculation: महंगाई भत्‍ता बढ़ा, 18000 और 56,900 रुपए के बेसिक सैलरी वालों को कितना फायदा

JNU Admission 2022: रजिस्ट्रेशन फीस

जनरल कैटेगरी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और OBC के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व दिव्यांग कैंडिडेंट्स के लिए 100 रुपये है. इसके अलावा, विदेशी नागरिकों को रजिस्ट्रेशन के लिए 2,392 रुपये का भुगतान करना होगा.
रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स को पर्सनल डिटेल्स और क्वालिफिकेशन डिटेल्स के साथ एक ऑनलाइन एप्लिकेशन भरना होगा. फिर स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और भुगतान करना होगा.

PMGKAY: मुफ्त राशन देने की सरकारी योजना 3 महीने बढ़ी, 80 करोड़ लोगों को फायदा, क्या है पूरी स्कीम

JNU Admission 2022: अप्लाई करने का ये है तरीका

कैंडिडेट्स को अप्लाई करने के लिए वेबसाइट पर बीए प्रोग्राम्स के लिए एप्लिकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा. जेएनयू के एक अधिकारी ने कहा कि इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने CUET-UG एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं. अधिकारी ने आगे कहा, “उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन भरते समय सभी डिटेल प्रस्तुत करने होंगे और एक पासवर्ड बनाने और सिक्योरिटी क्वेश्चन का उत्तर भी देना होगा.” उन्होंने आगे कहा, “पर्सनल डिटेल भरने के बाद, एक एप्लिकेशन नंबर जनरेट होगी और इसका इस्तेमाल फॉर्म के शेष चरणों को पूरा करने के लिए किया जाएगा और भविष्य में भी यह काम आएगा.”

इस साल विश्वविद्यालय ने अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए सीयूईटी का विकल्प चुना है. एकैडमिक ईयर 2022-23 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फॉरेन लैंग्वेज में BA (ऑनर्स) में एडमिशन, आयुर्वेद जीव विज्ञान में BSc-MSc इंटीग्रेटेड प्रोग्राम और प्रोफिशिएंसी प्रोग्राम का सर्टिफिकेट CUET (यूजी) 2022 के माध्यम से किया जा रहा है.सबता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया ने पिछले महीने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की थी, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय ने 12 सितंबर को अपना एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया था.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News