सर्वाधिक पढ़ी गईं

JEE Main Result 2021: इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए परीक्षा के नतीजों का एलान, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

JEE Main Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE) मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Updated: Mar 08, 2021 9:41 PM
JEE Main Result 2021 announced know how to check your resultनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE) मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है.

JEE Main Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE) मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. कुल 6.52 लाख (6,52,627) कैंडिडेट, जिन्होंने पेपर 1 दिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट्स के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं- nta.ac.in, ntaresults.nic.in, jeemain.nta.nic.in. जानकारों का मानना है कि इस साल जेईई मेन के लिए कटऑफ 90 फीसदी से ज्यादा रहेगी.

कैसे चेक करें रिजल्ट ?

  • स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट्स nta.ac.in, jeemain.nta.nic.in पर जाएं.
  • स्टेप 2: फिर, view result/ score card लिंक पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: JEE Main 2021 ऐप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि को डालना होगा.
  • स्टेप 4: NTA JEE मेन रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा.
  • स्टेप 5: JEE Main 2021 रिजल्ट को डाउनलोड करें.
  • स्टेप 6: भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट जरूर रख लें.

इस साल से यह परीक्षा चार बार होगी- फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई. परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी 2021 तक हुआ. परीक्षा के नतीजों का एलान परीक्षा की आखिरी तारीख से चार से पांच दिनों के भीतर किया जाएगा.

13 भाषाओं में परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फैसला किया है कि परीक्षा में कुल 90 सवाल होंगे, जिनमें से छात्रों को किन्हीं 75 सवालों का हल करना होगा. यानी फिजिक्स, कैमेस्ट्री और गणित हर सेक्शन के 30 सवालों में से 25 को करना है. इस साल तक छात्रों के पास सवालों का विकल्प नहीं था. बाकी बचे 15 सवालों में से कोई नेगाटिव मार्किंग भी नहीं की जाएगी. मेरिट लिस्ट/ रैंकिंग छात्र के सबसे अच्छे स्कोर पर तैयार की जाएगी.

नई शिक्षा नीति को देखते हुए, जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में हो रही है. ये हिंदी, अंग्रेजी, Assamese, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं. शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होगा, जबकि B.Arch की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जाएगी.

स्टार्टअप प्लेसमेंट कंपनी Vahan का दावा, WhatsApp API के जरिए मिले 1 लाख रोजगार

परीक्षा पत्र के फॉर्मेट में बदलाव स्कूल बोर्ड के मुताबिक किया जा रहा है, जिन्होंने 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम को घटाया था और कुछ ने ऐसा नहीं किया था. उदाहरण के लिए, केरल ने अपने हाई स्कूल के पाठ्यक्रम में कटौती नहीं की है, लेकिन CBSE ने की है. इसलिए, JEE मेन में दोनों को कवर करना जरूरी है. इसलिए यह फैसला लिया गया कि छात्रों को 90 में से 75 सवालों को चुनना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. JEE Main Result 2021: इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए परीक्षा के नतीजों का एलान, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

Go to Top