सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब साल में चार बार होगी JEE मेन परीक्षा, छात्रों को दाखिले के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके

अब छात्रों को JEE मेन परीक्षा चार बार देने का मौका मिलेगा.

Updated: Dec 11, 2020 3:38 PM
JEE main exam to be held four times in a year students will have four attemptsअब छात्रों को JEE मेन परीक्षा चार बार देने का मौका मिलेगा.

इंजीनियरिंग में दाखिला लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब छात्रों को JEE मेन परीक्षा चार बार देने का मौका मिलेगा. शिक्षा मंत्रालय इसे अगले साल से दो से बढ़ाकर चार करने का फैसला लिया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को छात्रों के साथ एक बातचीत में संकेत दिया कि इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए राष्ट्रीय एंट्रेंस टेस्ट के प्रयासों की संख्या को बढ़ाने की इच्छा सरकार की है. उन्होंने कहा कि सरकार इस पर सकारात्मक रूप से विचार कर रही है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारियों ने बाद में कन्फर्म किया है कि यह फैसला लागू होना निश्चित है.

JEE मेन की परीक्षा कई शिफ्ट में होगी, जो फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में तीन से चार दिनों में आयोजित की जाएगी. छात्र सभी चार परीक्षाओं के लिए बैठ सकेंगे और ऑल इंडिया रैंक लिस्ट को तैयार करते समय केवल उनके सबसे अच्छे स्कोर को लिया जाएगा. कोरोना वायरस से पहले प्रवेश परीक्षा को जनवरी और अप्रैल में आयोजित किया जाता था.

सभी सवालों को नहीं करना होगा

इसके साथ इस असामान्य स्थिति को देखते हुए, अगले साल से JEE मेन परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को 90 में से 75 सवालों को करना होगा. यानी फिजिक्स, कैमेस्ट्री और गणित हर सेक्शन के 30 सवालों में से 25 को करना है. इस साल तक छात्रों के पास सवालों का विकल्प नहीं था.

SSC Recruitment 2020: आखिरी तारीख से पहले 4726 पदों के लिए करें आवेदन, पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा पत्र के फॉर्मेट में बदलाव स्कूल बोर्ड के मुताबिक किया जा रहा है, जिन्होंने 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम को घटाया था और कुछ ने ऐसा नहीं किया था. उदाहरण के लिए, केरल ने अपने हाई स्कूल के पाठ्यक्रम में कटौती नहीं की है, लेकिन CBSE ने की है. इसलिए, JEE मेन में दोनों को कवर करना जरूरी है. इसलिए यह फैसला लिया गया कि छात्रों को 90 में से 75 सवालों को चुनना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. अब साल में चार बार होगी JEE मेन परीक्षा, छात्रों को दाखिले के लिए मिलेंगे ज्यादा मौके

Go to Top