मुख्य समाचार:

रेलवे को 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन, आवेदन खारिज होने वाले 70,000 कैंडिडेट्स को दूसरा मौका

भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा. रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी.

July 19, 2018 10:38 AM
indian railways, indian railways jobs 2018, indian railways jobs latest, indian railways career 2018, piyush goyal, railway job latest newsभारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा. रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी. (PTI)

रेलवे ने उन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका देने का फैसला किया है जिनकी नौकरी का आवेदन फोटो अपलोड करने में आई खामी की वजह से खारिज कर दिया गया था. उन्हें तीन दिन में अपनी गलतियों में सुधार का मौका दिया गया है.

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि आवेदनों की जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि रेलवे को मिले 48 लाख आवेदनों में से 1.33 लाख आवेदन विभिन्न कारणों से योग्य नहीं है. रेलवे ने 26,500 सहायक लोको पायलट (इंजन चालक) और तकनीशियनों के पदों के लिए आवेदन मांगे थे.

रेलवे बोर्ड में सूचना एवं प्रचार के निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने कहा, ‘‘हमने पाया कि अयोग्य पाए गए आवेदनों में से करीब 1.27 लाख आवेदन सही फोटो नहीं लगाने की वजह से अयोग्य हो गए हैं. हमनें उन आवेदनों को फिर से देखने और उन्हें दूसरा मौका देने का फैसला किया.’’ उन्होंने बताया, ‘‘1.27 लाख आवेदकों में से 70,000 को फोटो में बदलाव करके फिर से अपलोड करने को कहा गया है.’’ रेलवे ने अभ्यार्थियों को तीन दिन का (18 से 20 जुलाई) तक का वक्त दिया है ताकि वे अपनी खामियों को ठीक करते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड की साइट पर सही तस्वीर अपलोड कर दें.

सूत्रों ने बताया कि अन्य 57,000 अभ्यार्थियों के आवेदनों की आंतरिक तौर पर समीक्षा और पुर्निवचार किया गया और उन आवेदनों में बदलाव की कोई जरूरत नहीं थी. जिन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका दिया गया है उन्हें ईमेल और संदेश भेजकर अपनी गलती सुधारने को कहा गया है. बाजपई ने कहा कि यही प्रक्रिया रेलवे द्वारा इस साल के शुरू में अन्य पदों के लिए निकाली गई नौकरियों में भी अपनाई जाएगी. उन्हें भी दूसरा मौका दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा. रेलवे को करीब 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन मिले हैं. रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. रेलवे को 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन, आवेदन खारिज होने वाले 70,000 कैंडिडेट्स को दूसरा मौका

Go to Top