मुख्य समाचार:

हर महीने 1 लाख रुपये की फैलोशिप पाने का मौका, अलग से मिलेंगे 8 लाख सालाना; पूरी डिटेल

यदि आप पोस्ट-डॉक फेलोशिप की खोज में है तो आपके लिए सुनहरा मौका है.

December 15, 2018 8:48 AM
top fellowship in india, raman post fellowhip, indian institue of science, raman post docs fellowship, bengalore, best felloships in hindiयदि आप पोस्ट-डॉक फेलोशिप की खोज में है तो आपके लिए सुनहरा मौका है.

यदि आप पोस्ट-डॉक फेलोशिप की खोज में है तो आपके लिए सुनहरा मौका है. भारत के टॉप कॉलेज में से एक इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) ने दो साल के फेलोशिप पद के लिए आवेदन मंगाए हैं. इस फेलोशिप को रमण पोस्ट-डॉक्स का नाम दिया गया है और इसके लिए 50 पदों पर वेकेंसी निकाली गई है. यह फेलोशिप भारतीय नागरिक के साथ ही फॉरेन कैंडिडेट, भारतीय मूल के नागरिक के लिए ओपन हैं.

रमण पोस्ट-डॉक फेलोशिप प्रोग्राम 2 साल के लिए है. इसमें एक साल के लिए बढ़ोतरी की जा सकती है. इस फेलोशिप के लिए फर्स्ट क्लास डिग्री से पीएचडी डिग्री और बढ़िया एकेडमिक रिकॉर्ड होना जरूरी है. इस पोस्ट के 32 साल के कम उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं.

सैलरी क्या होगी?

चुने गए कैंडिडेट को मंथली 1 लाख रुपये की फैलोशिप राशि मिलेगी. इसके साथ ही रिसर्च कामों के लिए सालाना 8 लाख रुपये दिए जाएंगे.

प्रोग्राम के डिपार्टमेंट/सेंटर

  • बायोलॉजिकल साइंसेज
  • फिजिकल एंड मैथमेटिकल साइंसेज
  • केमिकल साइंसेज
  • इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर साइंसेज (EECS)
  • इंटर डिसीप्लीनरी रिसर्च
  • मैकेनिकल साइंसेज
  • अन्य इंटर डिसीप्लीनरी

ये भी पढ़ें…BSNL में नौकरी का मौका, 50500 रु. तक होगी सैलरी

कैसे अप्लाई करें?

ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक, इंटरेस्टेड कैंडिडेट फैकल्टी मेंबर से कांटेक्ट कर सकते हैं. एप्लीकेशन के तहत कैंडिडेट को संबंधित फैकल्टी मेंबर से कंसेट लेटर लेना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर के डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा.

क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

प्रपोज्ड रिसर्च प्लान (500 शब्द तक)
सभी प्रकाशनों की एक सूची के साथ करिकुलम वीटा
कम से कम 2 और अधिकतम 5 प्रमुख पब्लिकेशन की पीडीएफ फाइल
फैकल्टी मेंबर से कंसेंट लेटर
कोई रेलेवेंट जानकारी जो आवेदनकर्ता देना चाहे

सारे डाक्यूमेंट्स तैयार करने के बाद आवेदनकर्ता registrar@iisc.ac.in को ई-मेल केर सकता है और इसी ई-मेल की एक कॉपी जिस डिपार्टमेंट/सेंटर को भी भेजना होगा जहां के लिए आवेदन किया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. हर महीने 1 लाख रुपये की फैलोशिप पाने का मौका, अलग से मिलेंगे 8 लाख सालाना; पूरी डिटेल

Go to Top