मुख्य समाचार:

वर्चुअल इंटरव्यू में कैसे करें अच्छा प्रदर्शन, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

कंपनियां नौकरी में भर्ती के लिए वर्चुअल इंटरव्यू को माध्यम बना रही हैं.

Published: July 11, 2020 3:42 PM
how to perform well in virtual interview keep these five things in mindकंपनियां नौकरी में भर्ती के लिए वर्चुअल इंटरव्यू को माध्यम बना रही हैं.

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है. इससे कारोबारों पर भी बड़ा असर हुआ है. अब कारोबार दोबारा कामकाज शुरू कर रहे हैं और इसके साथ भर्ती भी दोबारा शुरू हो रही है. अब कई कंपनियां नौकरी में भर्ती के लिए वर्चुअल इंटरव्यू को माध्यम बना रही हैं. ऐसे में जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए वर्चुअल इंटरव्यू एक नया कॉन्सेप्ट है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में वर्चुअल इंटरव्यू को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स दी गई हैं.

इंटरव्यू से पहले इन चीजों को चेक करें

इंटरव्यू से कुछ मिनट पहले इक्विपमेंट को टेस्ट करना और प्लेटफॉर्म को सीखने की कोशिश कर लेनी चाहिए. कआ बार व्यक्ति को इंटरव्यू के दौरान पता चलता है कि उन्हें प्रोग्राम को डाउनलोड करने की जरूरत है या प्रक्रिया में वे कुछ तकनीकी मुद्दों का सामना करते हैं. इस वजह से उनकी पहली मीटिंग खराब हो जाती है और उन्हें इंटरव्यू में देरी होती है.

जैसे ही इंटरव्यू कन्फर्म हो, इंटरव्यू प्लेटफॉर्म को चेक कीजिए, इंटरनेट कनेक्शन आदि को चेक कीजिए. यह सुनिश्चित करें कि आपका माइक्रोफोन और हेडफोन के साथ वीडियो भी कनेक्ट करने पर काम करते हों. अगर आपके इंटरनेट के साथ कोई मुश्किल है, तो राउटर को ठीक करने की कोशिश करें.

कंपनी के बारे में जानकारी लें

दूसरे लोगों से आगे बढ़ने का एक तरीका है कि आप कंपनी के बारे में जानकारी पता करें. यह देखें कि आप अपनी स्किल से उन्हें कैसे आकर्षित कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आप उनके कुछ वीडियो देख सकते हैं, उनके मौजूदा कर्मचारियों के ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें, वेबसाइट को पढ़ें और उनकी सोशल मीडिया को चेक करें. इसी तरह आप इंटरव्यू करने वाले के बारे में LinkedIn से पता कर सकते हैं. अगर आपने पहले किसी एक कंपनी में काम किया है, तो इसका फायदा ले सकेंगे.

सामान्य सवालों की तैयारी करें

यह बेहद जरूरी है. लोग अकसर यह गलती करते हैं कि वह किसी इंटरव्यू में बिना तैयारी के चले जाते हैं, जिससे पहले वह इस बात को नहीं सोचते कि उनसे क्या सवाल पूछे जा सकते हैं. इसके लिए आप Glassdoor पर कंपनी के पेज पर जा सकते हैं, क्योंकि वहां लोग अपने इंटरव्यू के सवालों को साझा करते हैं. इसके साथ अपने रेज्यूमे और दूसरे दस्तावेजों को भी तैयार कर लें.

CBSE ने कक्षा 9 से 12 का पाठ्यक्रम घटाया, 30% तक कम करने का एलान

कुछ अन्य डिटेल्स पर भी ध्यान दें

आप इस पर भी ध्यान दें कि कैमरा पर बैकग्राउंड कैसा दिखेगा. आपके पीछे सब कुछ साफ होना चाहिए. यह नहीं होना चाहिए कि आपके पीछे कपड़े बिखरे पड़े हों. इसे इंटरव्यू से पहले साफ करना जरूरी है. इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में पर्याप्त रोशनी हो. इसके अलावा वर्चुअल इंटरव्यू के लिए अच्छे से कपड़े पहनें.

इंटरव्यू के समय कैसे बात करें

अगर आपने पर्याप्त तैयारी की है, तो आप बता सकते हैं कि आप इस नौकरी के लिए क्यों अच्छे हैं. इस समय को अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए इस्तेमाल करें. इसमें इंटरव्यू कर रहे व्यक्ति की बात को न काटें. उनके सवाल को पूरा होने दें. अगर कोई तकनीकी समस्या आती है, तो माफी मांगें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. वर्चुअल इंटरव्यू में कैसे करें अच्छा प्रदर्शन, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

Go to Top