मुख्य समाचार:
  1. आॅफिस में हरेक की जुबां पर होगा आपका नाम, बस करने होंगे ये 5 काम

आॅफिस में हरेक की जुबां पर होगा आपका नाम, बस करने होंगे ये 5 काम

हर कोई चाहता है कि ऑफिस में उसे सब पसंद करें. उसके व्‍यवहार और काम से खुश हों और उसकी गैरहाजिरी में जब उसकी बात चले तो लोग अच्छा ही बोलें. अगर आप भी ऐसी चाह रखते हैं तो इसे पूरा करने के लिए आपको ही कोशिश करनी होगी. इसके लिए अपने ऑफिस बिहेवियर में […]

December 7, 2018 9:28 AM
how to be a more likable employeeआपको कुछ अच्छी आदतों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा. (Representational Image)

हर कोई चाहता है कि ऑफिस में उसे सब पसंद करें. उसके व्‍यवहार और काम से खुश हों और उसकी गैरहाजिरी में जब उसकी बात चले तो लोग अच्छा ही बोलें. अगर आप भी ऐसी चाह रखते हैं तो इसे पूरा करने के लिए आपको ही कोशिश करनी होगी. इसके लिए अपने ऑफिस बिहेवियर में बदलाव लाना जरूरी है. इसके तहत आपको कुछ अच्छी आदतों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा. आइए बताते हैं ऐसे ही 5 टिप्स के बारे में जो आपको ऑफिस में सभी का चहेता बना सकते हैं—

कलीग्‍स से हमेशा मुस्‍कराते हुए मिलें

कोशिश करें कि आप जब भी ऑफिस पहुंचें आपके चेहरे पर मुस्‍कुराहट हो. आप अपने साथी कर्मचारियों के साथ भी हमेशा मुस्‍कुराहट के साथ बात करें. लेकिन मुस्‍कुराहट का मतलब यह नहीं है कि आप नकली स्‍माइल लेकर घूमें या मुस्‍कराने का नाटक करें. मुस्‍कुराहट से मतलब है कि आप जब ऑफिस पहुंचें तो अपनी टेंशन या परेशानियों को बाहर छोड़कर आएं और उन्‍हें अपने व्‍यवहार में दिखने न दें.

Resume के साथ न करें ये 4 गलतियां, जॉब मिलने के बढ़ जाएंगे चांस

दूसरों की बात भी सुनें

जब आप ऑफिस में कलीग्‍स के साथ बातचीत करते हैं तो अपनी बात तो रखें ही, साथ ही दूसरों की बात को भी सुनें. कई लोग अपनी बात तो कह देते हैं लेकिन जब दूसरा बोलता है तो उसकी बात काटकर फिर से अपनी बात कहने लगते हैं. उनके अंदर दूसरों की बात धैर्यपूर्वक सुनने की क्षमता नहीं होती है. ऐसा करना आपकी इमेज पर नेगेटिव इंपैक्‍ट डालता है. जब भी बातचीत में शामिल हों तो दूसरों को भी अपनी बात रखने का मौका दें.

how to be a more likable employee

कलीग्‍स को जानें

ऑफिस में आप अपने दिन का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा बिताते हैं. इस वजह से आॅफिस आपके लिए एक तरह से आपका दूसरा घर बन जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप कलीग्‍स के साथ काम करने के अलावा उनके बारे में जानने की भी कोशिश करें. उनके साथ काम के साथ थोड़ा हंसी-मजाक, उनके बर्थडे सेलिब्रेशन, कॉफी-चाय पार्टी करने के लिए भी टाइम निकालें. साथ ही परेशानियों में मदद भी करें.

Elon Musk का नया ‘मंत्र’; हफ्ते में करो 80 घंटे काम, दुनिया को बदलो

मदद करने से न हटें पीछे

ऑफिस में जब भी किसी की मदद करने का मौका हाथ लगे तो पीछे न हटें. आपका हेल्पफुल बिहेवियर आपको दूसरों की नजरों में ऊपर उठाता है और आपकी इमेज में प्‍लस पॉइंट एड करता है.

how to be a more likable employee

मौकों पर जरूर करें तारीफ

कलीग्‍स या ऑफिस के किसी भी कर्मचारी की उसकी मेहनत के लिए या कोई अच्‍छा काम करने पर तारीफ जरूर करें. तारीफ या शाबाशी हर किसी को अच्‍छी लगती है, साथ ही आप और आपका बिहेवियर उसकी नजर में आ जाता है. अगली बार हो सकता है कि मौका मिलने पर वह आपकी तारीफ करे.

(सोर्स: फोर्ब्स)

Go to Top