मुख्य समाचार:

हरियाणा के युवाओं को MNCs में आसानी से मिलेगी नौकरी, राज्य सरकार ला रही है नया जॉब पोर्टल

इससे युवाओं के साथ-साथ इंटरनेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियों को भी फायदा होगा.

May 18, 2020 11:27 AM
Haryana Government is set to launch an ultra-modern job portal to facilitate the ample employment opportunities to the youthsRepresentational Image

हरियाणा (Haryana) सरकार युवाओं के लिए रोजगार अवसर सृजित करने के लिए जल्द ही एक अल्ट्रा मॉडर्न जॉब पोर्टल शुरू करने जा रही है. इससे युवाओं के साथ-साथ इंटरनेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियों को भी फायदा होगा. कंपनियां इस पोर्टल के जरिए क्वालिफाइड व ट्रेन्ड वर्कफोर्स हासिल कर सकेंगी. यह बात हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कही है.

चौटाला ने शनिवार को श्रम व रोजगार, इंडस्ट्री व कॉमर्स, कौशल विकास और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग समेत कई विभागों के अधिकारियों के साथ राज्य में रोजगार अव​सर बढ़ाने को लेकर मीटिंग की थी. चौटाला के मुताबिक, जॉब पोर्टल के जरिए हरियाणा सरकार लेबर और जॉब आवेदकों की डिटेल्स कंपनियों को उपलब्ध कराएगी और कंपनियां भी अपनी जरूरत बताएंगी कि उन्हें किस तरह की वर्कफोर्स चाहिए. उसी के आधार पर युवा अप्लाई कर सकेंगे. इस पोर्टल की जिम्मेदारी रोजगार विभाग की होगी.

इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि प्रदेश के सभी 22 जिलों में 22 क्लस्टर बनाये जाएंगे और लोगों को स्किल डेवेलपमेंट के जरिए ट्रेनिंग देकर रोजगार दिए जाएंगे.

घर लौट रहे कामगारों के लिए होंगे पर्याप्त रोजगार

उपमुख्यमंत्री का कहना है कि कोविड19 के चलते राज्य में बड़ी संख्या में कामगार वापस लौट रहे हैं. उनके लिए सिक्योरिटी गार्ड इंडस्ट्री समेत प्राइवेट सेक्टर में पर्याप्त रोजगार अवसर होंगे. इसके अलावा जिन युवाओं ने आर्मी और पुलिस में भर्ती के लिए आवेदन किया हुआ है, वे वहां नियुक्ति कन्फर्म होने तक जॉब पोर्टल के जरिए प्राइवेट सेक्टर में काम कर सकेंगे.

गांवों की खाली जमीन भी करना चाहती है इस्तेमाल

राज्य सरकार गांवों में लगभग 500 एकड़ की खाली पड़ी जमीन पर इंडस्ट्री आॅपरेशंस को मंजूरी देने पर विचार कर रही है ताकि युवाओं को और ज्यादा रोजगार अवसरों की पेशकश की जा सके. चौटाला का कहना है कि करीब 30 लाख लोग फिर से काम पर आने वाले हैं क्योंकि कंपनियां फिर से काम शुरू करने वाली हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. हरियाणा के युवाओं को MNCs में आसानी से मिलेगी नौकरी, राज्य सरकार ला रही है नया जॉब पोर्टल

Go to Top