मुख्य समाचार:

सुस्ती के दौर में अच्छी खबर! ये सरकारी कंपनी 7000 लोगों को देगी नौकरी

कंपनी की योजना 2,000 लोगों को इंटरनल प्रमोशन देकर उन्हें एग्जीक्यूटिव काडर में शामिल करने की भी है.

September 19, 2019 1:48 PM
good news jobs, jobs in Coal India Limited, jobs in CIL, CIL to hire 7000 people, jobs in india, CIL plans to hire, hiring in india, sarkari naukariकंपनी की योजना 2,000 लोगों को इंटरनल प्रमोशन देकर उन्हें एग्जीक्यूटिव काडर में शामिल करने की भी है. (Representational Image)

jobs in Coal India: सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) चालू वित्त वर्ष 2019-20 में 7,000 लोगों को नौकरी पर रखेगी. यह आम तौर पर हर साल 6,000 लोगों को नौकरी पर रखे जाने से 17 फीसदी अधिक है. कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मौजूदा समय में आधुनिक, स्वचालित और पर्यावरण अनुकूल खनन गतिविधियों के चलते कर्मचारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है.

अधिकारी ने बताया कि कोल इंडिया प्रमोशन के जरिए अपने एग्जीक्यूटिव काडर में भी 2,000 लोगों को जोड़ने की प्रक्रिया में है. नॉन-एग्जीक्यूटिव्स के प्रमोशन से जुड़ी अधिकतर कानूनी बाधाएं खत्म कर दी गई हैं. गैर-कार्यकारी लोगों की नियुक्ति कंपनी की सब्सिडियरीज सीधे करती हैं. कोल इंडिया एक होल्डिंग कंपनी है. इसकी आठ सब्सिडियरी हैं. यह प्रति वर्ष औसतन 1,000 अधिकारियों की नियुक्ति करती है लेकिन चालू वित्त वर्ष में कंपनी की योजना इसे दोगुना कर 2,000 लोगों को नियुक्त करने की है.

LIC में जॉब का बंपर मौका! 8000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, सैलरी सहित जानें अन्य डिटेल्स

इस साल अधिकारियों की दोगुनी भर्ती!

अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमने इस साल औसतन 1,000 अधिकारियों की नियुक्ति के बजाय 2,000 नए अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया है. इसमें से करीब 400 लोगों की नियुक्ति प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है.’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा कंपनी की योजना कंपनी के भीतर ही अतिरिक्त 2,000 लोगों को प्रमोशन देकर उन्हें एग्जीक्यूटिव काडर में शामिल करने की भी है.

औसतन 5,000 गैर-कार्यकारी लोगों की भर्तियां

गैर-कार्यकारी लोगों की नियुक्ति कंपनी की सब्सिडियरीज सीधे करती हैं. यह नियुक्तियां पिछले तीन साल से प्रतिवर्ष लगभग 5,000 बनी हुई हैं. अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष भी औसतन 5,000 गैर-कार्यकारी लोगों की भर्तियां की जाएंगी.

प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नियमों में ढील और कोल सेक्टर को कॉमर्शियल माइनिंग के लिए खोलने से उम्मीद है कि खनन कंपनियां अगले 3-4 साल में चुनौतियों से निपटने के लिए वो अधिक से अधिक नियुक्तियां करेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. सुस्ती के दौर में अच्छी खबर! ये सरकारी कंपनी 7000 लोगों को देगी नौकरी

Go to Top