सर्वाधिक पढ़ी गईं

2021 की पहली तिमाही में रोजगार के अवसर बढ़ने की उम्मीद, कंपनियां करेंगी ज्यादा नियुक्ति: सर्वे

2021 के पहले तीन महीनों में दिसंबर में खत्म हो रही तिमाही के मुकाबले ज्यादा लोगों को नियुक्त किए जाने की योजना है.

Updated: Dec 08, 2020 7:09 PM
Small businesses have long been recognized as an essential source of employment, and as being vital for the Indian economy as a whole. (Representative image)

भारतीय कॉरपोरेट में रिकवरी के अच्छे संकेत दिख रहे हैं और 2021 के पहले तीन महीनों में दिसंबर में खत्म हो रही तिमाही के मुकाबले ज्यादा लोगों को नियुक्त किए जाने की योजना है. मंगलवार को जारी एक सर्वे में यह बात कही गई है. मैनपावर ग्रुप इंप्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के मुताबिक, 2021 की पहली तिमाही में रोजगार के बढ़ने की उम्मीद है. इस सर्वे में देशभर के 1,518 एम्पलॉयर को कवर किया गया है. इसके मुताबिक, नेट इंप्लॉयमेंट आउटलुक 5 फीसदी रखा गया है.

फाइनेंस, इंश्योरेंस, रियल एस्टेट में अवसर

आउटलुक में दिसंबर तिमाही के मुकाबले 2021 के पहले तीन महीनों के लिए दो फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. जिन सेक्टर्स में 2021 की पहली तिमाही में नौकरियां आने की उम्मीद है, उनमें फाइनेंस, इंश्योरेंस, रियल एस्टेट, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर शामिल है. दूसरे सभी सेक्टर्स में इस तिमाही में नकारात्मक ग्रोथ रहने के संकेत हैं.

मैनपावर इंडिया के ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप गुलाटी ने कहा कि भारत के कॉरपोरेट में रिकवरी के अच्छे संकेत दिख रहे हैं और बाजार में कुल सकारात्मक माहौल दिख रहा है. कुछ ढांचागत कारण, जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को स्थिर रखा है, उनमें भौगोलिक स्थिरता, अर्थव्यवस्था में विविधता आदि शामिल हैं, जो वर्तमान समय में बड़ा रोल निभाएंगे. उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार के कदमों और निजी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए नीतियों पर ध्यान देना, प्रतिसपर्धा और आत्मनिर्भरता का भी असर होने की उम्मीद है.

Railway Jobs: कोरोना की वजह से टली परीक्षाओं की नई तारीखों का एलान, 1.40 लाख पदों पर होगी भर्ती

उनके मुताबिक, त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ, अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है. नियोक्ता भी आशावादी आउटलुक दिखा रहे हैं. अगले छह से नौ महीनों में नियुक्ति में दोबारा बढ़ोतरी की उम्मीद है. मैनपावर ग्रुप के सर्वे के मुताबिक, जिसमें कोविड-19 का असर भी शामिल है, करीब 65 फीसदी नियोक्ताओं ने कहा कि वह अगले नौ महीनों में कोविड-19 के पूर्व की नियुक्ति पर वापस आ सकते हैं, जो दिसंबर तिमाही में 44 फीसदी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. 2021 की पहली तिमाही में रोजगार के अवसर बढ़ने की उम्मीद, कंपनियां करेंगी ज्यादा नियुक्ति: सर्वे

Go to Top