scorecardresearch

DU Admissions 2022: एडमिशन पोर्टल पर अब तक सिर्फ एक-तिहाई आवेदन मिले, 10 अक्टूबर है डेडलाइन, 6.15 लाख छात्रों को ईमेल भेजेगी यूनिवर्सिटी

CUET registration के समय 6.15 लाख छात्रों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले में दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन अब तक 2 लाख से कुछ ही ज्यादा छात्रों ने एप्लाई किया है.

DU Admissions 2022: एडमिशन पोर्टल पर अब तक सिर्फ एक-तिहाई आवेदन मिले, 10 अक्टूबर है डेडलाइन, 6.15 लाख छात्रों को ईमेल भेजेगी यूनिवर्सिटी
CUET पोर्टल पर दिल्ली यूनिवर्सिटी को प्रेफरेंस बताने वाले सभी 6.15 लाख उम्मीदवारों को रिमाइंडर के तौर पर बल्क मेल भेजे जाएंगे.

DU Admissions 2022: दिल्ली युनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 10 अक्टूबर है, लेकिन अभी तक कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर अधिकतर उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक CUET के एंट्रेंस टेस्ट में डीयू को प्रेफरेंस बताने वाले कुल उम्मीदवारों में से सिर्फ एक तिहाई ने ही CSAS के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन किया है. ऐसे में DU की ओर से उन सभी 6.15 लाख उम्मीदवारों को बल्क ईमेल भेजने की तैयारी की जा रही है, ताकि वो एडमिशन के लिए लास्ट डेट से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन ऑफ एडमिशन प्रोफेसर हनीत गांधी ने बताया कि DU की ओर से उन सभी 6 लाख उम्मीदावरों को रिमाइंडर के तौर पर बल्क मेल भेजे जा रहे हैं, जिन्होंने सीयूईटी पोर्टल पर डीयू को प्रेफरेंस के तौर पर चुना था. उन्होंने बताया कि सीएसएएस पोर्टल पर अभी तक सिर्फ 2 लाख  उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. जो पिछले दो सालों के मुकाबले में बहुत कम है. इससे पहले साल 2021 में 2.87 लाख और 2020 में 3.53 लाख उम्मीदवारों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन भेजे थे.

इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट अलॉटमेंट के चौथे दौर का रिजल्ट कल, यहां मिलेगी सारी जानकारी  

DU में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 10 अक्टूबर को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को बंद कर दिया जाएगा. इसलिए डीयू में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तुरंत CSAS पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए.

उम्मीदवार ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • DU की आधिकारिक साइट entry.uod.ac.in पर क्लिक करें. 
  • होम पेज पर दिए गए CSAS 2022 लिंक पर क्लिक करें.
  • लॉगिन के लिए अपनी डिटेल्स दर्ज करें.
  • आवेदन पत्र को ध्यान से भरें.
  • अप्लीकेशन फीस का भुगतान करें.
  • फॉर्म जमा होने के बाद उसका एक प्रिंट आउट निकालें

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी का बड़ा एलान, NRI कोटे में एडमिशन के लिए कैटेगरी बदलने का मौका, 11 अक्टूबर तक भेजें ईमेल

डीयू में एडमिशन प्रोसेस कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल के जरिए तीन फेस में पूरा होगा. पहले फेस में उम्मीदवारों को सीएसएएस पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. दूसरे फेस में उम्मीदावरों को अपने पसंद कोर्स व कॉलेज का चयन करना होगा, जहां उन्हें अपने सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर को भरने की जरूरत होगी. तीसरे और आखिरी फेस में यूनिवर्सिटी द्वारा उम्मीदवारों के कोर्स और कॉलेज प्रेफरेंस के आधार पर राउंड 1 के लिए रिजल्ट का एलान किया जाएगा. रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि तक आवंटित कॉलेज में फीस का भुगतान कर एडमिशन की पुष्टि करनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News