सर्वाधिक पढ़ी गईं

DU Admission 2021 : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें सारी डिटेल्स

अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होगा. आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त होगी.पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जा सकें.

July 17, 2021 6:44 PM

DU Admission 2021 : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)ने शनिवार को ऐलान किया है कि एकेडेमिक सेशन 2021-22 के लिए भी पिछले साल की तरह एडमिशन कट-ऑफ मार्क्स पर बने मेरिट के आधार पर ही होगा. अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होगा. आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त होगी.पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जा सकें.

एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन

पिछले साल की तरह इस साल भी रजिस्ट्रेशन से लेकर फीस पेमेंट तक, एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. इसके लिए डीयू ने कहा था कि उसका इरादा कट-ऑफ मार्क के आधार पर एडमिशन लेना का है लेकिन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट इस साल से शुरू हुआ तो वह इसे लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है. हालांकि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट यानी CUCET इस साल लागू नहीं होगा.

1 अक्टूबर से शुरू होगा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का एकेडेमिक सेशन, यूजीसी ने कहा- 30 सितंबर तक पूरी हो जाए एडमिशन प्रक्रिया

चार साल तक के सर्टिफिकेट वैलिड

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जा सकें. एम फिल (MPhil) और पीएचडी ( PHD) के लिए भी 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे. मेरिट आधारित और प्रवेश आधारित प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा. सभी डिपार्टमेंट, कॉलेज एडमिशन के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन-कम-एप्लीकेशन फॉर्म का इस्तेमाल करेंगे. कैंडिडेट्स को कोई दूसरा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं . पोस्टग्रेजुएट कोर्सों के लिए भी कैंडिडेट्स को एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, लेकिन एक से ज्यादा प्रोग्राम का ऑप्शन चुनने पर अलग रजिस्ट्रेशन फीस का पेंमेट करना होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन चेयरपर्सन राजीव गुप्ता ने कहा कि इस साल एक परिवर्तन किया गया है. पिछले साल तक कैंडिडेट्स को सिर्फ पिछले साल के सर्टिफिकेट अपलोड करने का ऑप्शन मिलता था. लेकिन इस साल पिछले चार साल ( 1मई 2017 से लेकर 30 अप्रैल 20210 तक ) के सर्टिफिकेट वैलिड होंगे.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. DU Admission 2021 : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें सारी डिटेल्स

Go to Top