CUET PG 2022: यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए करना चाहते हैं अप्लाई? तो पहले जान लें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

अगर आप CUET PG 2022 टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो NTA की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

CUET PG 2022
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने टेस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

CUET PG 2022: आगामी शैक्षणिक वर्ष से 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) प्रोग्राम में एडमिशन एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के ज़रिए होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस टेस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. अगर आप इस टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. यहां हमने आपको कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) -PG 2022 से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताई है.

Home Loan Prepayment: क्या होम लोन प्री-पेमेंट का यही है सही समय? समझिए पैसे बचाने के लिए क्या हो आपकी स्ट्रेटजी

CUET -PG 2022 से जुड़े जरूरी डेट्स समेत अन्य डिटेल

NTA की वेबसाइट पर जाकर आप आज यानी 19 मई से आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म का लिंक आधिकारिक वेबसाइट – nta.ac.in पर उपलब्ध कराया जाएगा. CUET PG 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जून, 2022 है. इसके अलावा, एप्लिकेशन फीस 19 जून तक भर सकते हैं. परीक्षा की तारीख जल्द ही एजेंसी द्वारा घोषित की जाएगी. उम्मीद है कि यह परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित होगी.

एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के ज़रिए होगा. 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी वर्तमान में चल रही है. केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा, कुछ प्राइवेट और डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालयों ने भी टेस्ट को अपनाया है.

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में वरिष्ठ शिक्षकों की भर्ती जल्द, 417 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन इस दिन से शुरू

CUET PG 2022: ऐसे करें अप्लाई

जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • CUET NTA की आधिकारिक साइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध CUET PG 2022 लिंक पर क्लिक करें.
  • लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • एप्लिकेशन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • एक बार हो जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.
  • आपका एप्लिकेशन सबमिट हो गया है.
  • कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी रख लें.

CUET PG 2022: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और UGC जल्द ही एक इन्फॉर्मेशन बुलेटिन जारी करेंगे जिसमें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से जुड़ी पूरी जानकारी होगी. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है. CUET PG 2022 के लिए आवेदन करते समय आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी है, क्योंकि पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है.

(इनपुट-इंडियन एक्सप्रेस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Career News

TRENDING NOW

Business News