सर्वाधिक पढ़ी गईं

Class XII Board Exams:12वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट का फॉर्मूला जल्द, 13 सदस्यीय कमेटी दस दिन में देगी रिपोर्ट

इस पैनल के सदस्य और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि कोविड की वजह से अनिश्चिय की स्थिति और तमाम स्टेकहोल्डर्स से फीडबैक के बाद यह फैसला किया गया कि इस साल 12वीं की परीक्षा नहीं होगी. लेकिन सीबीएसई एक निश्चित समय में रिजल्ट तैयार कर लेगा.

June 4, 2021 8:34 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया था.

सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के असेसमेंट क्राइटेरिया तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई है. कोरोना संक्रमण की वजह से इनकी परीक्षा रद्द हो गई थी. स्टूडेंट्स की परफॉरमेंस जानने का तरीका क्या हो, इस पर यह कमेटी दस दिन में रिपोर्ट दे देगी. इस पैनल के सदस्य और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि कोविड की वजह से अनिश्चिय की स्थिति और तमाम स्टेकहोल्डर्स से फीडबैक के बाद यह फैसला किया गया कि इस साल 12वीं की परीक्षा नहीं होगी. लेकिन सीबीएसई एक निश्चित समय में रिजल्ट तैयार कर लेगा. रिजल्ट जिस आधार पर तैयार होगा, उसकी जानकारी जल्दी ही पब्लिक डोमेन में दी जाएगी.

सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी

मंगलवार को सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी थी. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि माता-पिता, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और छात्रों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है. साथ ही सभी से अनुरोध है कि घबराएं नहीं. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मंगलवार को सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने फैसला किया था. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक अहम बैठक के बाद लिया गया. बारहवीं की परीक्षा को लेकर देश भर में उहापोह की स्थिति थी. लेकिन परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया.

TET सर्टिफिकेट अब पूरी जिंदगी के लिए मान्य, पहले सात साल थी वैलिडिटी

दसवीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार

सीबीएसई इसके पहले दसवीं क्लास की परीक्षा रद्द कर चुका है. लेकिन इसके रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार कर लिया गया है. इसके मुताबिक हर विषय में 20 अंक इंटरनेल असेसमेंट के होंगे और 80 अंक पूरे साल टेस्ट और परीक्षाओं में प्रदर्शन के होंगे. पीरियोडिक टेस्ट के 10, छमाही परीक्षा के 30 और प्री-बोर्ड परीक्षा के 40 अंक होंगे. दसवीं क्लास के लिए स्कूलों को अंक तालिका 30 जून तक सौंप देने को कहा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. Class XII Board Exams:12वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट का फॉर्मूला जल्द, 13 सदस्यीय कमेटी दस दिन में देगी रिपोर्ट
Tags:CBSE

Go to Top