मुख्य समाचार:

अब नहीं होगी 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा, सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए होगी आयोजित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया है कि अब देश में 10वीं कक्षा के लिए कोई परीक्षाएं नहीं होंगी.

May 5, 2020 7:15 PM
class 10th exams are no exam will take plan in country except for north east delhi students says MHRDमानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया है कि अब देश में 10वीं कक्षा के लिए कोई परीक्षाएं नहीं होंगी. (Representational Image)

10th Class Exams: कोरोना की वजह से 10वीं की परीक्षाएं रूक गई थीं. ऐसे में छात्रों और माता-पिता के मन में दुविधा थी कि बाकी बचे हुई परीक्षाएं कब होंगी. अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया है कि अब देश में 10वीं कक्षा के लिए कोई परीक्षाएं नहीं होंगी और ये अब खत्म हो चुकी हैं. हालांकि, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए अभी भी परीक्षाएं होंगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने मंगलवार को ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है.


उसने कहा है कि देशभर में 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी, सिवाए उत्तर-पूर्वी दिल्ली से आने वाले छात्रों के लिए यह ली जाएगी.

छात्रों को मिलेगा 10 दिन का समय

इसके अलावा मंत्रालय ने ट्वीट में कहा है कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए सभी छात्रों को 10 दिनों का पर्याप्त समय दिया जाएगा. इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर छात्रों के साथ लाइव बातचीत के दौरान बताया था कि अब JEE-Mains की परीक्षा 18 से 23 जुलाई और JEE-Advanced अगस्त में होगी. मंत्री ने NEET की परीक्षा के लिए भी नई तारीख का एलान किया है. अब यह परीक्षा 26 जुलाई को होगी.

JEE-Mains, Advanced की नई तारीखों का एलान, 26 जुलाई को होगा मेडिकल में दाखिले के लिए NEET

देरी से शुरू होगा नया सत्र

एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने यह भी बताया कि इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से शैक्षणिक सत्र देर से शुरू होगा. मंत्री ने कहा कि केंद्र, राज्य के बोर्ड को आने वाले सत्र के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा गया है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. अब नहीं होगी 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा, सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए होगी आयोजित

Go to Top