सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE 10th Result: 20 जून को आएंगे 10वीं बोर्ड के रिजल्ट, मार्किंग फार्मूले से तय होगा नंबर

CBSE 10th Result: CBSE ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्पेशल मार्किंग स्कीम यानी रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति का एलान किया है.

Updated: May 02, 2021 12:25 PM
CBSE 10th ResultCBSE 10th Result: CBSE ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्पेशल मार्किंग स्कीम यानी रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति का एलान किया है.

CBSE 10th Result: सीबीएसई (CBSE) 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा इस साल कोरोना महामारी की वजह से कैंसल किया जा चुका है. हालांकि CBSE ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्पेशल मार्किंग स्कीम यानी रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति का एलान किया है. इसके तहत CBSE 10वीं कक्षा के बोर्ड का रिजल्ट 20 जून को जारी करने वाली है. इस बारे में CBSE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है. छात्रों के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएंगे.

कैसे होगा मूल्यांकन

नोटिफिकेशन के मुताबिक हर सब्जेक्ट में 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे. शेष 80 अंक साल भर की विभिन्न परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे. बयान के मुताबिक, स्कूल 8 सदस्यीय परिणाम समितियों का गठन 5 मई तक करेंगे. हर स्कूल के अंक वितरण के प्रावधान के साथ ही संबंधित दस्तावेजों को 10 मई तक अंतिम रूप दिया जाएगा. जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें बोर्ड द्वारा एक और मौका दिया जाएगा.

अंक देने में पक्षपात पूर्ण रवैया की शिकायत मिलने पर सीबीएसई स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. इसके तहत स्कूलों पर जुमार्ना लगाया जा सकता है या फिर उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है.

इस आधार पर मिलेंगे 80 नंबर

सीबीएसई 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के 80 नंबरों को तीन भागों में बांटा गया है.

  • समय-समय पर परीक्षण (Periodic Test) या यूनिट टेस्ट – 10 अंक
  • अर्धवार्षिक या (Half Yearly/ Mid-term) मध्यावधि परीक्षा – 30 अंक
  • प्री-बोर्ड परीक्षाएं – 40 अंक

जो पहले के टेस्ट में शामिल नहीं हुए थे

नोटिफिकेशन के अनुसार जो उम्मीदवार साल भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा. नियंत्रक ने कहा कि सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. CBSE 10th Result: 20 जून को आएंगे 10वीं बोर्ड के रिजल्ट, मार्किंग फार्मूले से तय होगा नंबर
Tags:CBSE

Go to Top