सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet: शिक्षा मंत्री ने जारी की डेट शीट, चेक करें एग्जाम का पूरा शेड्यूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी की है.

Updated: Feb 02, 2021 6:54 PM
CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet released by education minister check exam scheduleकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी की है.

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी की है. परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच होंगी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक वीडियो मैसेज के जरिए डेटशीट को जारी किया और छात्रों के लिए परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं. अब डेटशीट CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

2020 में, परीक्षा का शेड्यूल 45 दिनों का था, 2021 में यह 39 दिन का है. इसके मुताबिक, 2021 में परीक्षाओं को करने में छह दिन कम लगेंगे. हालांकि, बोर्ड का दावा है कि उसने दो मुख्य विषयों के बीच छात्रों को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया है. महामारी की वजह से, कक्षा 10 और 12वीं दोनों के लिए पाठ्यक्रम को 30 फीसदी घटा दिया गया था.

इसके बाद बोर्ड की परीक्षाओं में 33 फीसदी आंतरिक विकल्प वाले सवाल होंगे. स्कूल 1 मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम का संचालन करेंगे. परीक्षाओं का संचालन कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा, जिसमें मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा और सोशल डिस्टैंसिंग बनाकर रखनी होगी.

Budget 2021 for Youth: युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए खर्च होंगे 3000 करोड़ रु

दिसंबर में स्पष्ट किया था कि ऑफलाइन होगी परीक्षा

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दिसंबर 2020 में कहा था कि परीक्षा संबंधी निर्णय सभी के हित को ध्यान में ही रखकर लिया जाएगा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा था; मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे.

निशंक ने कहा था कि तिथियों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी क्योंकि परीक्षाओं को लेकर छात्रों में भ्रम और उलझन की स्थिति है. इससे पहले उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन हो होगी क्योंकि देश में कई क्षेत्रों में बिजली और इंटरनेट की सुविधा बहुत अच्छी नहीं है. बाद में यह ऐलान किया गया कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक जारी रहेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet: शिक्षा मंत्री ने जारी की डेट शीट, चेक करें एग्जाम का पूरा शेड्यूल
Tags:CBSE

Go to Top