सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE Board Exam 2021: 4 मई से 10 जून तक होगी परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया एलान

CBSE Board Exam 2021 Dates: ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून तक चलेंगी.

Updated: Dec 31, 2020 6:46 PM
CBSE Board Exam 2021 dates schedule out exam from 4 may to 10 june announces education minister ramesh pokhriyal nishankये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून तक चलेंगी.

CBSE Board Exam 2021 Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का एलान किया है. ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून तक चलेंगी. नतीजों का एलान 15 जुलाई तक किया जाएगा.

प्रैक्टिकल, इंंटरनल असेसमेंट 1 मार्च से होंगे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा कि स्कूलों को कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट/ इंंटरनल असेसमेंट को 1 मार्च 2021 से इन कक्षाओं की थ्योरी परीक्षा की आखिरी तारीख तक करने की इजाजत होगी. बोर्ड ने बताया कि दोनों कक्षा 10वीं और 12वीं की डेट शीट का जल्द एलान किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में एलान किया था कि जनवरी या फरवरी में बोर्ड की कोई परीक्षाएं नहीं होंगी. शिक्षा मंत्री ने यह बात शिक्षकों के साथ अपनी लाइव बातचीत के दौरान बताई थी. एक व्यक्ति ने सवाल किया था कि जब कक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं, तो परीक्षाएं ऑनलाइन क्यों नहीं हो सकती हैं.

SBI SO Recruitment 2021: भारतीय स्टेट बैंक में 489 वैकेंसी, जानें कैसे करें अप्लाई

ऑफलाइन होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि अभी भी ऐसे बहुत कम फीसदी बच्चे हैं, जिनके पास शिक्षा की समान पहुंच नहीं है. उन्होंने कहा कि जहां हमने छात्रों को पढ़ाने के लिए खास तरीकों का इस्तेमाल किया है, लेकिन ऐसे तरीकों का परीक्षाओं के लिए इस्तेमाल करना सही नहीं हो सकता है. हमें हर बच्चे के लिए एक लैपटॉप और स्टेबल इंटरनेट और बिजली की जरूरत होगी, जो एक चुनौती है.

पोखरियाल ने यह भी कहा था कि CBSE बोर्ड की परीक्षाएं घटे हुए पाठ्यक्रम पर होंगी. कुल पाठ्यक्रम का 30 फीसदी घटा दिया गया है और कुछ राज्यों ने भी समान एलान किया है, जबकि दूसरों के करने की भी उम्मीद है. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा में 33 फीसदी आंतरिक विकल्प भी होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. CBSE Board Exam 2021: 4 मई से 10 जून तक होगी परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया एलान
Tags:CBSE

Go to Top