scorecardresearch

CBI ने दिल्ली एयरपोर्ट पर रूसी नागरिक को पकड़ा, JEE-मेन्स एग्जाम में ऑनलाइन पेपर हैक का है आरोप

JEE-Mains एग्जाम में ऑनलाइन पेपर हैक मामले में रूसी नागरिक को सीबीआई ने हिरासत में लिया है और पूछताछ की जा रही है.

CBI ने दिल्ली एयरपोर्ट पर रूसी नागरिक को पकड़ा, JEE-मेन्स एग्जाम में ऑनलाइन पेपर हैक का है आरोप
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने पिछले साल JEE (मेन्स) परीक्षा में कथित हेराफेरी की जांच के सिलसिले में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक रूसी नागरिक को हिरासत में लिया है.

CBI detains Russian National in JEE-Mains Exam Manipulation Case: सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने पिछले साल JEE (मेन्स) परीक्षा में कथित हेराफेरी की जांच के सिलसिले में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक रूसी नागरिक को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि CBI ने इस विदेशी नागरिक के खिलाफ ‘लुक आउट सर्कुलर’ जारी किया था. यह लुक आउट सर्कुलर परीक्षा में कथित गड़बड़ी के मामले में मुख्य हैकर होने के संदेह में जारी किया गया था.

Maruti Suzuki India ने सितंबर में किया 1.77 लाख गाड़ियों का उत्पादन, चिप सप्लाई सुधरने से बढ़ा प्रोडक्शन

परीक्षा में गड़बड़ी का है आरोप

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई को केंद्रीय एजेंसियों ने तब अलर्ट किया जब रूसी नागरिक विदेश से एयरपोर्ट पर पहुंचे. रूसी नागरिक को सीबीआई ने हिरासत में ले लिया है और JEE एग्जाम में गड़बड़ी को लेकर पूछताछ की जा रही है. पिछले साल सितंबर में, एजेंसी ने एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके तीन डायरेक्टर्स- सिद्धार्थ कृष्णा, विश्वंभर मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय के खिलाफ परीक्षा में कथित हेरफेर को लेकर मामला दर्ज किया था. इसके अलावा अन्य दलालों और सहयोगियों के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया था.

नौकरी के नाम पर ठगने वाले चीनी ऐप के खिलाफ कार्रवाई, ED के छापे में 5.48 करोड़ रुपये जब्त

क्या है पूरा मामला

तीनों डायरेक्टर्स पर आरोप लगाया गया था कि वे अन्य सहयोगियों और दलालों के साथ मिलकर JEE (मेन्स) की ऑनलाइन परीक्षा में हेरफेर कर रहे थे. उन पर आरोप था कि वे सोनीपत (हरियाणा) स्थित एक परीक्षा केंद्र से पैसों के बदले छात्रों को शीर्ष संस्थानों में दाखिला दिलाने के लिए प्रश्नपत्र हल कर ऑनलाइन जेईई-मेन्स परीक्षा में गड़बड़ी कर रहे थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 03-10-2022 at 21:39 IST

TRENDING NOW

Business News