मुख्य समाचार:

बिल गेट्स की नई पसंदीदा किताब, सिखाती है सफलता का अनमोल सबक

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को किताबों से खासा लगाव है.

July 30, 2019 2:28 PM
Bill Gates has a new favorite book that is ‘optimistic and terrific’Image: Reuters

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Gates) को किताबों से खासा लगाव है. वह एक सप्ताह में लगभग एक किताब खत्म कर लेते हैं. गेट्स अपनी पढ़ी हुई किताबों में से कुछ पसंदीदा किताबों के बारे में वक्त-वक्त पर बताते भी रहते हैं ताकि जो सीख उन्हें मिली, वह अन्य लोग भी जान सकें. इस बार बिल गेट्स की पसंदीदा किताब बनी है निकोलस क्रिस्टैकिस की ब्लूप्रिंट.

ब्लूप्रिंट के बारे में गेट्स इस सप्ताह की शुरुआत में ट्वीट भी कर चुके हैं. उन्होंने लिखा था कि यह एक आशावादी और शानदार किताब है. यह इस बारे में है कि क्यों मनुष्य साथ में काम करने और सहयोग के लिए विकसित हुए हैं. इस किताब के बारे में गेट्स ने अपने ब्लॉग पर पूरा रिव्यू भी लिखा है.

किताब पढ़कर निकले दो सवाल

किताब बताती है कि इंसानों में काफी कुछ एक जैसा है. इंसानों को बांटने वाली चीजों से ज्यादा संख्या जोड़ने वाली चीजों की है. समाज मूलरूप से अच्छा है. बिल गेट्स कहते हैं कि लेखक का निष्कर्ष एक बड़ा सवाल खड़ा करता है. वह यह कि कैसे हम इंसानों में मौजूद समानता का लाभ ले सकते हैं. क्या बड़ी समस्याओं जैसे जलवायु परिवर्तन को हल करने के लिए वास्तव में 700 करोड़ लोगों को एक साथ लाया जा सकता है? क्या हमारी समानताएं इतनी शक्तिशाली हैं कि हम कुछ आपसी मतभेदों के पार जा सकते हैं?

डेवलप करें ये 4 सॉफ्ट स्किल; करियर में मिलेगी सफलता, साथ में लाइफ होगी शानदार

क्यों पढ़ने योग्य है ‘ब्लूप्रिंट’

गेट्स आगे लिखते हैं कि हालांकि क्रिस्टैकिस इन सभी सवालों का जवाब किताब में नहीं देते हैं. उनका जवाब हां ही है क्योंकि वह दर्शाते हैं कि हमारे अंदर एक जन्मजात क्षमता है और हमें आपस में सहयोग करने की जरूरत है. इसी वजह से यह किताब पढ़ने योग्य है. गेट्स आगे कहते हैं कि ब्लूप्रिंट ताजा रिमाइंडर देती है कि जब लोग किसी मामले में कहते हैं कि हम साथ हैं, तो यह केवल कहने भर की साधारण बात नहीं है बल्कि विकास है.

इस किताब के भी फैन हैं गेट्स

ब्लूप्रिंट अकेली ऐसी आशावादी किताब नहीं है, जिसे बिल गेट्स ने सराहा है और लोगों को पढ़ने की सलाह दी है. उनकी अन्य पसंदीदा किताबों में एक ‘बेटर एंजल्स ऑफ अवर नेचर’ भी है. इसके लेखक स्टीवन पिंकर हैं और वे तर्क देते हैं कि दुनिया बेहतर हो रही है.

गेट्स ने 2017 में इस किताब को लेकर ​लिखा था कि जब आप लोगों को बताते हैं कि दुनिया बेहतर हो रही है तो वे आपको या तो पागल या फिर अनुभवहीन समझते हैं. लेकिन सच यही है. जब आप इस बात को समझ लेते हैं तो आप दुनिया को अलग तरीके से देखना शुरू कर देते हैं.

रिज्यूमे बनाने के 10 स्मार्ट टिप्स, जॉब मिलने की बढ़ जाएगी गारंटी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. बिल गेट्स की नई पसंदीदा किताब, सिखाती है सफलता का अनमोल सबक

Go to Top