BPSC CCE results: बीपीएससी में सुधीर कुमार ने किया टॉप, पहले तीन रैंकर्स ने चुनी ये पोस्ट

BPSC CCE results: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने 66वें कंबाइंड कंपटीटिव एग्जामिनेशन के फाइनल रिजल्ट के मुताबिक सुधीर कुमार ने टॉप किया है. उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई की है.

BPSC CCE results: बीपीएससी में सुधीर कुमार ने किया टॉप, पहले तीन रैंकर्स ने चुनी ये पोस्ट
बिहार में विभिन्न पदों को भरने के लिए बीपीएससी कंबाइंड कंपटीटिव एग्जामिनेशन कंडक्ट कराती है. यह एग्जाम तीन चरणों-प्री, मेन्स और इंटरव्यू राउंड में होता है.

BPSC CCE results: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 66वें कंबाइंड कंपटीटिव एग्जामिनेशन के फाइनल रिजल्ट का 3 अगस्त को ऐलान कर दिया था. इस साल के टॉपर सुधीर कुमार रहे और उनके बाद अंकित कुमार और ब्रजेश कुमार ने इस एग्जाम में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. रिजल्ट्स और कट ऑफ बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

टॉपर्स ने चुनी इन पदों की जिम्मेदारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुधीर कुमार एक सिविल इंजीनियर हैं और उन्होंने अपना बीटेक आईआईटी कानपुर से पूरा किया था. सुधीर कुमार और तीसरे टॉपर ब्रजेश कुमार ने स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर पोस्ट को चुना है. प्रेस नोट के मुताबिक दूसरे रैंकहोल्डर अंकित कुमार ने बिहार पुलिस में डीएसपी (डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस) की जिम्मदारी को चुना है.

ऐसे बनी है मेरिट लिस्ट

बिहार में विभिन्न पदों को भरने के लिए बीपीएससी कंबाइंड कंपटीटिव एग्जामिनेशन कंडक्ट कराती है. यह एग्जाम तीन चरणों-प्री, मेन्स और इंटरव्यू राउंड में होता है. इस बार बीपीएससी के मेन्स एग्जाम के बाद 1838 कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए चुना गया था जिसमें से 1768 लोग ही इंटरव्यू में पेश हुए. बीपीएससी के मुताबिक मेरिट लिस्ट में मेन्स एग्जाम में अधिक नंबर पाने वालों को ऊपर जगह दी गई है, इसके बाद इलेक्टिव सब्जेक्ट में अधिक अंक वालों को ऊंचा स्थान मिला है. इसके बाद कैंडिडेट्स के उम्र को वरीयता दी गई है. इसके अलावा अगर दो कैंडिडेट्स समान हैं तो देवनागरी में कैंडिडेट्स के नाम के हिसाब से वरीयता बनाई गई है यानी कि देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार जिस कैंडिडेट का नाम पहले आता है, उन्हें ऊंचा स्थान मिला है.

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
होम पेज पर ‘Final Results: 66th Combined Competitive Examination’ लिंक पर क्लिक करें.
रिजल्ट की पीडीएफ खुल जाएगी. इसमें अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं. यहां पीडीएफ सीधे चेक कर सकते हैं-

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News