BHU के यूजी कोर्स में अप्लाई करने की अंतिम तारीख बढ़ी, चेक करें लास्ट डेट और रजिस्ट्रेशन का तरीका | The Financial Express

BHU के यूजी कोर्स में अप्लाई करने की अंतिम तारीख बढ़ी, चेक करें लास्ट डेट और रजिस्ट्रेशन का तरीका

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दी है.

BHU के यूजी कोर्स में अप्लाई करने की अंतिम तारीख बढ़ी, चेक करें लास्ट डेट और रजिस्ट्रेशन का तरीका
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. (Express Photo)

BHU Admissions 2022: बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अब यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोग्राम में दाखिला पाने के इच्छुक उम्मीदवार 8 अक्टूबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. प्रिफरेंस एंट्री (Preference Entry) के लिए 9 अक्टूबर तक वेबसाइट खुली रहेगी. यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए इससे पहले यूनिवर्सिटी ने 3 अक्टूबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन का मौका दिया था, लेकिन अब आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है.

प्रिफरेंस एंट्री को लेकर यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन के जरिए बताया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से मिले डाटा को अपडेट किए जाने के कारण 4 अक्टूबर और 5 अक्टूबर को वेबसाइट पर प्रिफरेंस एंट्री नहीं की जा सकेगी. 6 अक्टूबर से लेकर 9 अक्टूबर के दौरान यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार प्रिफरेंस एंट्री से जुड़ी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. साथ ही जरूरी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को रेगुलर वेबसाइट और इमेल चेक करने की सलाह दी गई है.

BHU Internship Programme: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शुरू किया इंटर्नशिप प्रोग्राम, सेलेक्टेड स्टूडेंट्स को हर महीने मिलेंगे 20 हजार रुपये

ऐसे करें बीएचयू यूजी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं.
  • फिर सामने स्क्रीन पर दिखाई दे रहे UG ADMISSION REGISTRATION AND COUNSELLING 2022-23 के ठीक नीचे रजिस्ट्रेशन के लिए Click here to apply लिंक पर क्लिक करें.
  • अब लॉग-इन करने के लिए मांगी गई जरूरी डिटेल आईडी के तौर पर सीयूइटी एप्लिकेशन नंबर (CUET Application No) और पासवर्ड के रुप में सीयूइटी एग्जाम रोल नंबर (CUET Exam Roll No) भरें.
  • उसके बाद मांगी गई अपनी बेसिक, 10वीं मार्कशीट, 12वीं मार्कशीट और सीयूइटी स्कोर कार्ड डिटेल भरें और जरूरी दस्तावेज, फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर सबमिट करें.
  • फिर अगले चरण में निर्धारित एप्लिकेशन फीस पेमेंट कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें.
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद एप्लिकेशन की प्रति डाउनलोड कर लें ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर उपलब्ध करा सकें.

नौकरी के नाम पर ठगने वाले चीनी ऐप के खिलाफ कार्रवाई, ED के छापे में 5.48 करोड़ रुपये जब्त

ये अहम बातें रखें याद

  • एप्लिकेशन फीस रिफंड नही होगी. सामान्य, ओबीसी ईडब्लूएस उम्मीदवारों को 200 रुपये एप्लिकेशन फीस पेमेंट करनी होगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस देनी होगी. फीस पेमेंट कर देने के बाद उम्मीदवार एप्लिकेशन फार्म में भरे गए डिटेल को सुधार नहीं कर सकते हैं.
  • रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवार द्वारा की गई किसी भी गलती के लिए यूनिवर्सिटी जिम्मेदार नहीं होगा और न ही इस संबंध में किसी भी तरह की बातचीत होगी.
  • आवेदन करने से पहले उम्मीदवार 12वीं की मार्कशीट अपने पास जरूर रख लें. साथ ही जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उसकी योग्यता और शर्तें यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर चेक कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News