सर्वाधिक पढ़ी गईं

ऑटो सेक्टर: नौक​रियों ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर में 29% ज्यादा हायरिंग; कंपनियां तलाश रही हैं कैंडिडेट

भारत के वाहन क्षेत्र में नियुक्तियों में सुधार जारी है, हालांकि यह अब भी कोरोना वायरस महामारी से पहले के स्तर से नीचे है.

Updated: Nov 02, 2020 4:46 PM
Auto sector hiring continues to improve, sees 29 pc sequential growth in September, Suzuki, Cars24, Exide, Royal Enfield, L and T, TVS are looking for candidatesजून 2020 से ही सकारात्मक रुख बना हुआ है और माह-दर-माह सुधार हो रहा है. Image: Reuters

भारत के वाहन क्षेत्र में नियुक्तियों में सुधार जारी है और सितंबर महीने में इसमें 29 फीसदी की क्रमिक वृद्धि दर्ज की गयी. हालांकि, यह अब भी कोरोना वायरस महामारी से पहले के स्तर से नीचे है. रोजगार संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाले पोर्टल नौकरी डॉट कॉम ने इसकी जानकारी दी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि जून 2020 से ही सकारात्मक रुख बना हुआ है और माह-दर-माह सुधार हो रहा है.

कंपनी के मुताबिक, ‘‘जब हम कोविड से पहले और बाद के इस क्षेत्र के प्रदर्शन के स्तर की तुलना करते हैं, इसमें स्पष्ट सुधार दिखता है. हालांकि, यह अब भी कोविड से पहले के स्तर की तुलना में सितंबर में 25 फीसदी नीचे बना हुआ है.’’ इस साल अप्रैल में यह कोविड से पहले के स्तर से 80 फीसदी नीचे था. कंपनी ने कहा कि नियुक्तियों में पिछले कुछ महीने में क्रमिक सुधार हुआ. यह अगस्त में कोविड पूर्व स्तर से 42 फीसदी नीचे था.

इन शीर्ष पदों पर हो रही हैं नियुक्तियां

नौकरी डॉट कॉम के अनुसार, शीर्ष भूमिकाओं में उत्पादन प्रबंधक, इंडस्ट्रियल इंजीनियर, बिक्री/व्यवसाय विकास प्रबंधक, सेवा रखरखाव इंजीनियर, डिजाइन इंजीनियर और अकाउंटेंट शामिल हैं. प्रोजेक्ट मैनेजर- मैन्युफैक्चरिंग, सर्विस मेंटेनेंस इंजीनियर और प्रोडक्शन मैनेजर जैसी भूमिकाओं में सालाना आधार पर क्रमश: 57 फीसदी, 46 फीसदी और 22 फीसदी की वृद्धि देखी गयी है.

बैंकिंग, कैपिटल गुड्स और टेलिकॉम सेक्टर में मिल सकता है अच्छा रिटर्न: वी श्रीनिवास

52% नौकरियां इन चार शहरों से

नौकरी प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्शन मैनेजर, क्वालिटी इंजीनियर और सेल्स, जॉब की तमन्ना रखने वालों द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किए किए गए कीवर्ड्स में शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि वाहन क्षेत्र में निकली नौकरियों में से 52 फीसदी पुणे, दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु में निकलीं. इन चारों शहरों का नौकरियों में अलग-अलग योगदान क्रमश: 22 फीसदी, 14 फीसदी, 9 फीसदी और 7 फीसदी रहा. सुजुकी, कार्स24, एक्साइड, रॉयल एनफील्ड, एलएंडटी और टीवीएस जैसी कंपनियां कैंडिडेट्स की तलाश में हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. ऑटो सेक्टर: नौक​रियों ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर में 29% ज्यादा हायरिंग; कंपनियां तलाश रही हैं कैंडिडेट

Go to Top