मुख्य समाचार:

100% EV की दिशा में ऑटो इंडस्ट्री का नया कदम, फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए कराएगी स्टडी

नीति आयोग चाहता है कि 2023 तक सभी थ्री-व्हीलर व्हीकल्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बदल दिया जाए. वहीं 2025 तक 150 सीसी तक के सभी दोपहिया वाहन बिजली से चला करेंगे.

July 12, 2019 1:00 PM
Auto industry to conduct study on EV migration pushed by niti aayog to discuss with govtवाहन बनाने वाले मैन्यूफैकचरर्स का कहना था कि इस पर काम के लिए उन्हें कम से कम चार महीने लगेंगे.

ऑटो इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक वाहन या बिजली से चलने वाले वाहनों को लेकर एक फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए एक बाहरी एजेंसी से स्टडी कराएंगे. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. बता दें कि है कि नीति आयोग चाहता है कि 2023 तक सभी थ्री-व्हीलर व्हीकल्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बदल दिया जाए. वहीं 2025 तक 150 सीसी तक के सभी दोपहिया वाहन बिजली से चला करेंगे.

पिछले महीने इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में नीति आयोग ने दो हफ्ते के अंदर इस बदलाव पर ठोस कदमों के साथ आने को कहा था. लेकिन वाहन बनाने वाले मैन्यूफैकचरर्स का कहना था कि इस पर काम के लिए उन्हें कम से कम चार महीने लगेंगे.

ऑटो इंडस्ट्री को ई-व्हीकल्स के लिए चाहिए समय

हीरो मोटोकॉर्प, बजाज आटो, टीवीएस मोटर कंपनी और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने नीति आयोग की परंपरागत टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर्स पर पूरी तरह रोक और पूरी तरह से बिजली से चलने वाले वाहनों की योजना का विरोध किया है. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने भी कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ट्रांसफर के लिए योजना बनाई जानी चाहिए और कई साल की रूपरेखा के जरिये यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पूरा माहौल इसके लिए तैयार है.

सिफारिशों को सरकार के साथ शेयर किया जाएगा

अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘वे इस पर स्टडी करा रहे हैं और इस पर सरकार के साथ बातचीत करेंगे.’’ स्टडी के बारे में कंफर्म करते हुए ऑटो इंडस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि इसमें छह हफ्ते से दो महीने का समय लगेगा. सूत्रों ने कहा कि यह स्टडी बाहरी एजेंसी से कराई जाएगी. स्टडी की सिफारिशों को सरकार से साझा किया जाएगा. एक सूत्र ने कहा कि इस स्टेप को बीच का रास्ता निकालने के कदम के रूप में देखा जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. 100% EV की दिशा में ऑटो इंडस्ट्री का नया कदम, फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए कराएगी स्टडी

Go to Top