मुख्य समाचार:

रेलवे में भर्ती के नाम पर फर्जी विज्ञापन, सरकार ने इस एजेंसी के खिलाफ शुरू की कार्रवाई

भारतीय रेलवे ने 5000 से ज्यादा पदों पर जॉब का फर्जी विज्ञापन जारी करने पर एक प्राइवेट एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

August 10, 2020 4:55 PM
Indian Railways false recruitment advertisementरेलवे में किसी भी भर्ती के लिए केवल भारतीय रेलवे ही विज्ञापन जारी कर सकता है.

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने 5000 से ज्यादा पदों पर जॉब का फर्जी विज्ञापन जारी करने पर एक प्राइवेट एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. एक प्रमुख समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन में कहा गया कि रेलवे ने आठ श्रेणियों में 5,285 पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं.रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि उसने किसी भी निजी एजेंसी को उसकी तरफ से रिक्रूटमेंट के लिए अधिकृत नहीं किया है. रेलवे ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है और कानून उपर्युक्त एजेंसी/व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, ”मंत्रालय के संज्ञान में यह आया कि अवेस्ट्रेन इंफोटेक नामक संगठन, जिसकी वेबसाइट https://www.avestran.in”www.avestran.in है, ने एक प्रमुख समाचार पत्र में 8 अगस्त 2020 को विज्ञापन दिया. इसमें 11 साल के अनुबंध पर आठ श्रेणियों में कुल 5,285 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. आवदेक से 750 रुपये की आनलाइन फीस जमा करने के लिए कहा गया. इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 10 सितंबर 2020 बताई गई है.”

Indian Oil की डीलरशिप के नाम पर हो रहा है फर्जीवाड़ा, कंपनी ने किया सावधान

मंत्रालय ने कहा, ”यह सभी को सूचित किया जाता है कि रेलवे में किसी भी भर्ती के लिए केवल भारतीय रेलवे ही विज्ञापन जारी कर सकता है. कोई भी प्राइवेट एजेंसी इसके लिए अधिकृत नहीं है.” मंत्रालय ने कहा है कि एजेंसी के खिलाफ सख्त एक्शन शुरू किया जाएगा. मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि भारतीय रेलवे में ‘ग्रुप सी’ और पहले के ‘ग्रुप डी’ की विभिन्न श्रेणियों में भर्ती केवल 21 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRBs) और 16 रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा की जाती है. किसी भी दूसरी एजेंसी को यह अधिकार नहीं है.

भारतीय रेलवे में रिक्तियां केंद्रीकृत रोजगार नोटिफिकेशन (CENs) के जरिए देशभर में विज्ञापन के जरिए होता है. आनलाइन आवेदन पूरे देश में पात्र उम्मीदवारों से मंगाए जाते हैं. CEN का प्रकाशन रोजगार समाचार और राष्ट्रीय समाचार पत्र और स्थानीय समाचार पत्र में कराया जाता है. यह RRBs/RRCs की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होता है. सीईएन में सभी RRBs/RRCs की वेबसाइट दी होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. रेलवे में भर्ती के नाम पर फर्जी विज्ञापन, सरकार ने इस एजेंसी के खिलाफ शुरू की कार्रवाई

Go to Top